1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. World Bicycle Day 2019: रोजाना सिर्फ 20 मिनट करें साइकिलिंग, मिलेगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात

World Bicycle Day 2019: रोजाना सिर्फ 20 मिनट करें साइकिलिंग, मिलेगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात

World Bicycle Day 2019: हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मानया जाता है। सयुक्त राष्ट्र ने 3 जून 2018 को इस दिवस की शुरुआत की थी। जानें साइकिलिंग करने के फायदों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 03, 2019 12:09 IST
World Bicycle Day 2019- India TV
World Bicycle Day 2019

World Bicycle Day 2019: हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मानया जाता है। सयुक्त राष्ट्र ने 3 जून 2018 को इस दिवस की शुरुआत की थी। जिससे कि लोग साइकिल चलाने के प्रति थोड़ा सा जागरुक है। इससे स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण को भी काफी फायदा मिलेगा।

अगर आप अपनी फिटनेस पर जरा सा भी ध्यान नहीं दे पाते है तो बस थोड़ा सा टाइम निकालकर बाइक, कार की जगह साइकिल का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। इससे आपकी बॉडी फिट रहेंगी। इसके साथ ही उम्र का ढलना भी बहुत ही तेजी से कम हो जाएगा। जानें आखिर साइकलिंग करने से क्या-क्या फायदे हो सकते है।

नहीं होगा दिल का रोग

साइकिल चलाना एक एरोबिक एक्सरसाइज है। जिसे करने के कई फायदे होते है। इसी में से एक है दिल के रोग।  साइकिल चलाने से सिरोटोनिन, डोपामाइन व फेनिलइथिलामीन जैसे रसायनों का दिमाग में उत्पादन बढ़ता है। जिससे आप हर परेशानी को भूलकर खुश होते है। जो कि दिल के रोगों का फिट रहने का एक कारण बन सकता है।

मोटापा से रहेंगे कोसों दूर
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है। तो साइकलिंग आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। रोजाना 20-30 मिनट सिर्फ साइकलिंग करें। इससे आपकी तेजी से कैलोरी बर्न होगी। जिससे आसानी से आपका वजन कम हो जाएगा।

उम्र का रुक जाना
उम्र आज नहीं तो कल हर किसी की बढ़नी होती है। जिसका प्रभाव स्किन के साथ हड्डियों में साफ नजर आने लगता है। अगर आप साइकलिंग करना शुरु करेंगे तो आपके लिएयह एक सबसे बेस्ट एक्सरसाइज होगी। साइकलिंग करते समय आप बहुत ही तेजी से सांस लेते है। जिससे आपकी स्किन को ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में मिलती है।

रहें आपको हमेशा डिप्रेशन से मुक्त
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, दूषित खानपान और बिजी दिनचर्या के चलते आजकल लोगों में तनाव और अवसाद की समस्या बहुत ही आम हो गई है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि साइकिल चलाने से तनाव होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

रहेंगे हड्डिया मजबूत
आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण हड्डियों का कमजोर होना एक आम बात हो गई है। ऐसे में अगर आप रोजाना साइकलिंग करेंगे तो आपको जोड़ों के दर्द से तो निजात मिलेगा ही। इसके साथ ही आपको हड्डियों में मजबूती मिलेगी।

डायबिटीज करें कंट्रोल

डायबिटीज के रोगी रोजाना लंबी दूरी साइकिल से तय करते हैं तो उन्हें व्यायाम के पहले व बाद में ब्लड सुगर की जांच करानी चाहिए। मधुमेह के रोगियों को भी साइकिल चलाने से काफी आराम मिलता है। लेकिन डायबिटीज के रोगी ध्यान रखें कि साइकिल चलाने से पहले खूब पानी पी लें। टाइप 1 डायबिटीज के रोगी यदि एक घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं तो उन्हें कुछ कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार साथ में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- स्मोकिंग करने वाली महिलाओं को हो सकती है ये बीमारी

World Milk Day: दूध पीना सेहत के लिए होता है फायदेमंद, लेकिन भूल से भी न पिएं 'कच्चा दूध'

रोजाना सुबह पिएं उबले नींबू का पानी, फिर देखें हैरान करने वाले फायदे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment