1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. महानायक अमिताभ बच्चन का लीवर 75 प्रतिशत तक हो चुका है खराब, ऐसे रखते हैं खुद को फिट

महानायक अमिताभ बच्चन का लीवर 75 प्रतिशत तक हो चुका है खराब, ऐसे रखते हैं खुद को फिट

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपने करिअर में जिस बुलंदियों पर पहुंचे हैं कम ही लोग पहुंच पाते हैं। अमिताभ ने 70 के दशक में फिल्मी करियर की शुरूआत की थी और आज वह बॉलीवुड

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2019 16:56 IST
amitabh bachchan- India TV
amitabh bachchan

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपने करिअर में जिस बुलंदियों पर पहुंचे हैं कम ही लोग पहुंच पाते हैं। अमिताभ ने 70 के दशक में फिल्‍मी करियर की शुरूआत की थी और आज वह बॉलीवुड के महानायक कहे जाते हैं। उम्र की ढलान तक पहुंचते-पहुंचते लोग बीमारियों की गिरफ़्त में आ जाते हैं, लेकिन 73 सालक के अमिताभ आज भी इतना काम करते हैं कि युवा कलाकार भी दांतों तले अंगुलियां दबा लें।

हाल ही में इस बात का पता चला है कि अमिताभ का लीवर केवल 25 प्रतिशत ही काम करता है लेकिन इसके बावजूद अमिताभ में कमाल की एनर्जी दिखती है।

हम यहां आपको बताने जा रहे हैं इस महानायक की फ़िटनेस का राज।

लीवर की बीमारी से ग्रस्त हैं महानायक

अमिताभ का लीवर सिर्फ़ 25 प्रतिशत ही काम करता है जबकि बाक़ी 75 फीसद हिस्सा पूरी तरह ख़राब हो चुका है। यह बात बिग बी ने हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से हेपेटाइटिस बी को रोकने के मुहिम में उनको ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने के अवसर पर बताई थी।

महानायक ने ख़ुद बताया है कि "33 साल पहले कुली की शूटिंग के दौरान वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। ऐसा पुनीत इस्सर के साथ एक फाइट सीक्वेंस के दौरान अमिताभ को पेट पर ज़ोरदार घुंसा लगने से हुआ था। अस्पताल में दाख़िल अमिताभ को तब कई लोगों ने  ब्लड डोनेट किया था और उन्हीं में से किसी एक व्यक्ति को हेपेटाइटिस बी की बीमारी थी, जिससे उन्हें भी यह बीमारी लग गई।"

amitabh bachchan

amitabh bachchan

अमिताभ के अनुसार उनको इस बीमारी का पता साल 2000 में चेकअप के दौरान लगा। उसी दौरान ये भी पता चला कि उनका 75 फीसद लीवर काम नहीं कर रहा है।

महानायक का कहना है इसके बावजूद वो बिल्‍कुल फिट हैं और रोज़मर्रा के कामों में पूरी तरह व्‍यस्‍त रहते हैं। उन्‍होंने लोगों से अपील की है वे अपने बच्‍चों को हेपिटाइटिस बी का टीका जरुर लगवाएं ताकि इस बीमारी को पूरी तरह से ख़त्‍म किया जा सके।

उन्होंने कहा कि एक आदमी को चलने-फिरने और हेल्दी रहने के लिए 12 प्रतिशत लीवर का काम करना भी काफी है।

महानायक की फिटनेस का राज़

अमिताभ बच्चन कितना भी बिज़ी क्यों न हों जिम जाना नहीं भूलते। वह रोज़ सुबह उठकर सैर-सपाटे पर जाते हैं। एक्‍सरसाइज़ के साथ वह अपने खान-पान का भी ख़ास ख़्याल रखते है। उनकी डाइट में ग्रीन टी विशेष तौर पर होती है। अमिताभ जंक फूड और तली-भुनी चीजों से दूर रहते हैं। सुबह उठकर वे दो गिलास पानी पीते हैं और 15 मिलीलीटर आंवले का रस पानी में मिलाकर लेते हैं। वह नाश्ते में इडली, एक कटोरी सांभर और दूध लेते हैं। नाश्ते और लंच के बीच ग्रीन टी और एक मौसमी फल ज़रूर लेते हैं।

अमिताभ के लंच में सलाद, मल्टीग्रेन रोटी, चावल, दाल और सब्ज़ी शामिल होती हैं। डिनर में वह पनीर की भुजिया वाला सैंडविच और सलाद लेते हैं। रात को सोने से पहले बिलानाग़ा वे दूध पीते हैं।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment