1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ब्यूटी ही नहीं हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी

ब्यूटी ही नहीं हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी से एक नहीं बल्कि अनेकों फायदें होते हैं। त्वचा को निखारने के साथ हमारे बालों को भी मुलायम बनाती है। इसके साथ ही हमारी ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 21, 2019 15:55 IST
Multani clay- India TV
मुल्तानी मिट्टी से होते हैं कई फायदें

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग राजा-रानियों के ज़माने से होता आ रहा है। पहले ज़माने में रानियां अपनी त्वचा को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करती थीं  और आज के दौर में भी बालों और त्वचा को निखारने के लिए इस मिट्टी का काफी प्रयोग किया जाता है। आपके बता दें कि मुल्तानी मिट्टी न केवल हमारी ब्यूटी  के लिए उपयोगी है बल्कि हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है। ये त्वचा के सभी रोगों को दूर कर हमारी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करती है।

रूखें बालों के लिए- अगर आप अपने रूखें बालों से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को मुलायम करने के लिए काफी मददगार साबित होगी। इसके लिए  चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ एक कप दही, दो चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू रस मिलाएं। इस पेस्ट को एक घंटे तक लगाएं इससे आपके बाल मुलायम हो  जाएंगे।

ऑयली बालों के लिए- अगर आप अपने तैलीय बालों की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी को चार घंटे तक भिगोकर उसमें रीठा पाउडर मिलाएं। ये पेस्ट अपने बालों में 10 मिनट तक लगाएं। इसे लगाने से आपके बाल कम ऑयली दिखेंगे।

रूखी त्वचा के लिए- रूखी त्वचा में फोड़ों और कील- मुहासों के होने की ज़्यादा संभावना बनी रहती है। ऐसी त्वचा वालों को हफ्ते में एक बार इस मिट्टी का प्रयोग  ज़रूर करना चाहिए। बता दें, मुल्तानी मिट्टी को लगाने से घमौरियां भी दूर होती हैं। वहीं इस मिट्टी को कपूर से मिलाकर लगाएं तो फोड़े और मुहासों से राहत  मिलती है।

ऑयली त्वचा के लिए- ऑयली त्वचा वालों को इस मिट्टी का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए। तेल वाली त्वचा से निजात पाने के लिए आप दही और गुलाब जल को मिट्टी में अच्छे से मिलाएं। ये पेस्ट आपकी त्वचा के ऑयल को अच्छे से खत्म कर देगा। इसके साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो तो खीरे के रस को उबले आलू और मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक आंखों के नीचे लगाएं, आपको जल्द ही डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा।

यहां देखें अन्य खबरें- 

जवां और सुंदर दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

जानिए आयुर्वेद के मुताबिक आखिर क्यों खाने के बीच में नहीं पीना चाहिए पानी

बादाम को छिलके के साथ या बिने छिलके के खाना चाहिए? पढ़िए पूरी रिसर्च

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment