1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में रहना है स्वस्थ्य, तो फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों में रहना है स्वस्थ्य, तो फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ खास सावधानियां बरतकर और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर ही तंदुरुस्त रहा जा सकता है। यहां की स्टेहैप्पी फार्मेसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. सुजीत पॉल ने सर्दियों में स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ टिप्स हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 11, 2018 16:49 IST
Winter Season- India TV
Winter Season

नई दिल्ली: सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ खास सावधानियां बरतकर और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर ही तंदुरुस्त रहा जा सकता है। यहां की स्टेहैप्पी फार्मेसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. सुजीत पॉल ने सर्दियों में स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ टिप्स हैं।

  • अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें। इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

खाने-पीने की आदतें

साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

पानी पीने की आदत
सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

  • अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। सैर करें, यह अच्छा व्यायाम है। साथ ही चलने से शरीर में गर्मी आती है। दिन में 6-8 घंटे की नींद लें। रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे खून का दौरा बढ़ता है।
  • दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।
  • अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें।

(इनपुट आईएएनएस)

मोनालिसा ने प्रियंका चोपड़ा से प्रेरित होकर किया अपनी बीमारी को लेकर खुलासा, अस्थमा से है पीड़ित

रात के वक्त सिर्फ 2 इलायची और फिर देखें कमाल, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम पर जागरूकता के लिए वॉकाथॉन

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban