1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सिर्फ इस तरह के इंसानों को ही क्यों आता है हार्ट अटैक, स्टडी में हुआ खुलासा

सिर्फ इस तरह के इंसानों को ही क्यों आता है हार्ट अटैक, स्टडी में हुआ खुलासा

मानव में हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ने का कारण हमारे पूर्वजों में 20 से 30 लाख साल पहले एक ‘‘जीन’’ का नष्ट हो जाना रहा होगा। एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है।

Bhasha Bhasha
Updated on: July 24, 2019 15:52 IST
Heart Attack- India TV
Heart Attack

हेल्थ डेस्क: मानव में हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ने का कारण हमारे पूर्वजों में 20 से 30 लाख साल पहले एक ‘‘जीन’’ का नष्ट हो जाना रहा होगा। एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है।

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधार्थियों ने कहा कि इसी जीन के नष्ट हो जाने ने संभवत: मांसाहारी मनुष्यों में इस खतरे को और बढ़ा दिया होगा।

उन्होंने बताया कि वसा जमने के कारण धमनियों का बाधित होना (एथेरोस्कलेरोसिस) दुनिया भर में हृदय रोगों से होने वाली एक तिहाई मौतों के लिए जिम्मेदार है।

इसके अलावा खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाना, शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहना, आयु, उच्च रक्तचाप, मोटापा और धूम्रपान जैसे ऐसे कई ज्ञात कारण हैं जिनकी वजह से हृदय रोग होते हैं।

हालांकि एथेरोस्कलेरोसिस के चलते पहली बार होने वाले 15 प्रतिशत हृदय रोगों के पीछे इनमें से कोई कारण जिम्मेदार नहीं होता। यह अध्ययन पीएनएएस पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

ये भी पढ़ें-

43 साल की उम्र में भी सुष्मिता सेन खतरनाक वर्कआउट करती आईं नजर, सामने आया वीडियो

चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने के हैं खतरनाक नुकसान, आप जानकर हो जाएंगे हैरान

सुबह खाली पेट खाएं भीगे चने और 15 दिन में दिखेगा हैरान कर देने वाले फायदे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment