1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. CT Scan के वक्त इन बातों का ख्याल रखें नहीं तो जा सकती है जान

CT Scan के वक्त इन बातों का ख्याल रखें नहीं तो जा सकती है जान

सीटी स्कैन से पहले आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। सबसे पहले व्यक्ति को कभी न कभी एमआरआई (MRI), सीटी स्कैन (CT Scan), एक्स रे (X-Ray) जैसे चेकअप करवाने पड़ते हैं। लेकिन इन चेकअप्स के दौरान की गई जरा सी भूल आपकी जान पर बन सकती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:06 Feb 2018, 12:17 PM IST]
सीटी स्कैन- India TV
सीटी स्कैन

नई दिल्ली: सीटी स्कैन से पहले आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। सबसे पहले व्यक्ति को कभी न कभी एमआरआई (MRI), सीटी स्कैन (CT Scan), एक्स रे (X-Ray) जैसे चेकअप करवाने पड़ते हैं। लेकिन इन चेकअप्स के दौरान की गई जरा सी भूल आपकी जान पर बन सकती है। जी हां, एमआरआई, सीटी स्कैन, एक्स रे जैसे चेकअप्स के दौरान व्यक्ति को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Related Stories

गौरतलब है कि मुंबई के नायर अस्पताल में एमआरआई रूम में गलती से ऑक्सिजन सिलेंडर ले जाने की वजह से एक युवक की मौत हो गई थी।ऐसा कोई हादसा आपके साथ या आपके अपनों के साथ न हों, इसके लिए जानिए कि एमआरआई, सीटी स्कैन और एक्स-रे कराते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जिस दिन आपको एमआरआई स्कैन कराना हो, उस आप खाना और पानी ले सकते हैं। साथ ही जरूरी दवाइयों का भी सेवन कर सकते हैं। कुछ स्थिति में स्कैन से 4 घंटे पहले से खाने के लिए मना किया जाता है। इन मामलों में डॉक्टर से सलाह जरूरी है।

खासतौर पर महिलाएं एमआरआई के लिए बिलकुल मेकअप न करें। मेटल की बनी कोई चीज जैसे घड़ी, ज्वेलरी, मंगलसूत्र तक उतारकर जांच के लिए जाएं। मेटल के बने नकली दांत और विग भी उतार देनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें धातु के कुछ टुकड़े हो सकते हैं। 

सुनने की मशीन, हेयर पिन आदि निकाल दें। इनर वियर (अंडरगार्मेंट्स) में अगर मेटल के वायर का प्रयोग हो तो उसे भी न पहनें। चश्मा, बेल्ट, पर्स, सिक्के, जूते, चप्पल आदि चीजें भी नहीं ले जा सकते। सीटी स्कैन करने वाले रेडियॉलजिस्ट या फिर डॉक्टर को आपकी सभी पुराने मेडिकल इशूज के बारे में पता होना चाहिए। 

जांच अगर सुबह 8-9 बजे के बीच होनी है तो रात में 12 बजे के बाद कुछ नहीं खाना चाहिए। सीटी स्कैन के दौरान सूती कपड़ा पहनना बेहतर है। 

अगर डायबीटीज के मरीज हैं, तो ध्यान रखें शुगर 100 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

जो भी कपड़े पहनें उनमें मेटल का यूज बिल्कुल भी न हो। एक्स-रे के दौरान रेडिएशन से बचने के लिए भी मेटल ले जाने से मना किया जाता है। खासतौर पर उस अंग के आसपास कोई भी मेटल की चीज न हो, जिसका एक्स-रे होना है। गर्भधारण की हुई महिलाओं को एक्स-रे की जांच के लिए मना किया जाता है। अगर पेट वाले किसी हिस्से का एक्स-रे होना है, तो इसके जांच के लिए खाली पेट ही जाना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: What precaution should be taken before ct scan: CT Scan के वक्त इन बातों का ख्याल रखें नहीं तो जा सकती है जान
Write a comment