1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Best Fat Loss Fruits: तेजी से करना है मोटापा कम, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Best Fat Loss Fruits: तेजी से करना है मोटापा कम, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

मोटापा कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी डाइट होना बहुत ही जरुरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे है। जिससे आप तेजी से वजन कम कर सकते है।

shivani singh shivani singh
Updated on: July 12, 2019 10:34 IST
v- India TV
Best Fat Loss Fruits

Best Fat Loss Fruits: आज के समय में 10 में से तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए लोग जिम का सहारा लेते है। इसके अलावा कठिन डाइट के साथ-साथ कई लोग दवाइयों की भी मदद लेते है लेकिन इसके बाद में बहुत ही साइड इफेक्ट होते है।

मोटापा कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी डाइट होना बहुत ही जरुरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे है। जिससे आप तेजी से वजन कम कर सकते है।

तरबूज

तरबूज कम कैलोरी के साथ-साथ अधिक मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी व बी से समृद्ध होता है। ये शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है। ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है।

सेब
रोजाना सुबह एक सेब खाओं और बीमारियों से कोसों दूर रहें। जो कि 100 प्रतिशत सही है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स (flavanoids) और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होते है। वहीं कैलोरी कम मात्रा में पाया जाता है जो कि आपको वजन कम करने में काफी मदद करता है।

बेरीज
बेरीज कई तरह की होती है। इसमें आप अकाई बेरी, गोजी बेरी, रसबेरी, स्ट्राबेरी और क्रेनबेरी होती है। इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। जिनमें न तो शक्कर होती है, न वसा। इनमें मौजूद विटामिन सी शरीर में मौजूद फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

केला
अधिकतर लोग सोचते है कि इसका सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है लेकिन आपको बता दें कि इससे आपका फैट भी खत्म होता है।  केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, बायोटिन, पोटैशियम और फाइबर होता है, यह सभी पोषक तत्‍व आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

केले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट को काफी देर तक बरा रखता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत रखने में मदद करता है।

आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका कैलोरी इनटेक टारगेट कितना है और उसकी सीमा में रहकर ही केला खाएं। ऐसा करने से केला आपका वजन नहीं बढ़ाएगा, बल्कि वजन कम करने में मददगार साबित होगा।

कीवी
कीवी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपके शरीर को स्वस्थ तो रखती ही है साथ में वजन को भी कम करने में मदद करती है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पोटैशियम एवं विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है।

ये भी पढ़ें-

'सुपर 30' के आनंद कुमार जूझ रहे हैं ब्रेन ट्यूमर से, जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ

Best Foods For Breakfast: ब्रेकफास्ट में करें इन 7 बेस्ट फूड्स का सेवन, फिर देखें कैसे रहेंगी बीमारियां कोसो दूर

इन संकेतो को न करें इग्नोर, हो सकता है कान का कैंसर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment