1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कही आप भी वीकेंड पर दिनभर सोकर तो नहीं करते अधूरी नींद पूरी, ऐसा करने से पहले पढ़ लें ये स्टडी

कही आप भी वीकेंड पर दिनभर सोकर तो नहीं करते अधूरी नींद पूरी, ऐसा करने से पहले पढ़ लें ये स्टडी

वीकेंड में हम पूरा दिन सोकर निकाल देते है। आपको लगता है कि ऐसा करने से आपका पूरे सप्ताह की थकान निकाल लेंगे। इसके साथ ही आप फिट रहेंगे तो आपको बता दें कि ऐसा करना नुकसानदेय साबित हो सकता है। यह बात एक स्टडी में सामने आईं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 06, 2019 18:55 IST
Sleeping- India TV
Sleeping

हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय भी नहीं हो पाता है कि ठीक से खानपान के साथ-साथ अच्छी नींद ले पाएं। जिसके कारण वीकेंड में हम पूरा दिन सोकर निकाल देते है। आपको लगता है कि ऐसा करने से आपका पूरे सप्ताह की थकान निकाल लेंगे। इसके साथ ही आप फिट रहेंगे तो आपको बता दें कि ऐसा करना नुकसानदेय साबित हो सकता है। यह बात एक स्टडी में सामने आईं।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर में की गई रिसर्च के अनुसार, सप्ताह भर की नींद की भरपाई सिर्फ एक दिन सोकर कर लेने से कोई खास फायदा नहीं होता। इससे उल्टा आपको नुकसान ही होता है।

 
इस शोध में खास भूमिका निभाने वाले केनेथ राइट का कहना था कि 'हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हफ्ते भर पूरी नींद न लेना और वीकेंड पर सोकर इसकी भरपाई की रणनीति कुछ खास प्रभावी नहीं है। ऐसा करने से शरीर थोड़ा तो रिकवर होता है लेकिन यह असर ज्‍यादा समय तक नहीं रहता।'

36 लोगों पर किया गया शोध
यह शोध 36 लोगों पर किया था। इन सबकी उम्र लगभग 18 से 39 साल थी। जिसमें सबके सोने और काम करने का अलग-अलग टाइम शेड्यूल फिक्स किया गया। इनके खाने, सोने पर खास नजर रखी गई।

तीन ग्रुप में करके की गई रिसर्च
बेसिक टेस्टिंग के बाद इन सभी को तीन ग्रुप में बांटा गया। एक ग्रुप वह था, जिसे नौ घंटे सोने की इजाजत दी गई। दूसरे ग्रुप को पांच घंटे सोने की इजाजत दी गई। यह दोनों ही ग्रुप वीकेंड पर जितना चाहें सो सकते थे। तीसरे ग्रुप को रोजाना पांच घंटे सोने की परमिशन दी गई, लेकिन वीकएंड पर तीसरे ग्रुप को ज्यादा सोने की इजाज़त नहीं दी गई।

वे समूह जिन्हें वीकेंड पर भरपूर नींद नहीं लेने दी गई। उन्होंने रात को सोने से पहले कुछ न कुछ खाया और वजन में बढ़ोत्तरी हो गई। अध्‍ययन के दौरान उनके शरीर में इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में कमी पाई गई। वहीं जिन लोगों को वीकेंड में भरपूर नींद लेने की प​रमिशन दी गई। उन लोगों में मामूली तौर पर सुधार देखा गया, लेकिन अपने डेली रूटीन में वापस आते ही सुधार गायब हो गया।  

शोध का ये रिजल्ट आया सामने
क्रिस डिपनर जो इस​ रिसर्च के प्रमुख थे, उनके अनुसार 'स्‍टडी के आखिर में हमने देखा कि जिन लोगों ने वीकेंड पर नींद पूरी करने की कोशिश की उनकी मेटाबॉलिक गतिविधियों में कोई लाभदायक सुधार नहीं हुआ।' इस रिपोर्ट को जर्नल ऑफ करंट बायॉलजी में पब्लिश किया गया था।

Jam Side Effects: अगर आपको भी है ब्रेड-जैम खाने का शौक, तो पढ़ लें ये खबर

B'DAY Spl: बेटी की इस लत से परेशान हैं बोनी कपूर, लेकिन जाह्नवी कपूर हार्ड वर्कआउट से रखती हैं खुद को फिट

शगुन-अपशगुन के कारण नहीं बल्कि इस कारण फड़कती है आंख, ऐसे पाएं तुरंत निजात

खांसी से हो गए है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत निजात

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment