1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अच्छी नींद की कमी से चौपट हो रही है दिनचर्या, ये आसान Tips लाएंगे 'गहरी नींद'

अच्छी नींद की कमी से चौपट हो रही है दिनचर्या, ये आसान Tips लाएंगे 'गहरी नींद'

देर रात तक करवट बदलने वालों का अगला दिन बहुत बुरा गुजरता है। ऐसे में रात को अच्छी नींद आए, इसके लिए ये टिप्स मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 22, 2019 14:09 IST
Sleeping tips- India TV
Image Source : GOOGLE Sleeping tips

 

क्या आपको भी देर रात तक नींद Sleep नहीं आती। रात भर बिस्तर पर पड़े पड़े करवट बदलते रहते हैं तो आप अनिद्रा यानी इन्सोमिनिया (insomnia) के शिकार है। ऐसे लोगों को अक्सर रात को नींद नहीं आने की दिक्कत होती है और ये दिक्कत उनकी पूरी लाइफस्टाइल को बिगाड़ कर रख देती है। अगर रात को नींद देर से आएगी तो सुबह देर से नींद खुलेगी और पूरा दिन सुस्ती और आलस्य में जाएगा। नींद की कमी के चलते थकान, कमजोरी और एकाग्रता में कमी की शिकायतें होने लगती हैं जो जिंदगी को परेशानियों में घेर लेती हैं। 

अगर आप भी इस नींद न आने वाली बीमारी के शिकार हैं या धीरे धीरे हो रहे हैं तो इन Tips की मदद लें। यकीनन आपको आराम होगा और आप चैन की नींद ले पाएंगे।

मोबाइल (mobile) को भी सोने दें

Mobile menia यानी मोबाइल की लत के चलते भी कई लोगो को नींद नहीं आती। दरअसल देर रात तक मोबाइल पर चैट, सोशल मीडिया खंगालने के चलते दिमाग व्यस्त रहता है और वो आपको जगाए रखता है। अगर आप रोज रात को देर तक मोबाइल देखेंगे तो दिमाग उसी दिनचर्या को फॉलो करेगा और रोज रात को आपको नींद देर से आएगी। इतना करें कि नियमित समय पर मोबाइल को म्यूट करके रख दें औऱ सोने की कोशिश करें।

सोने का टाइम हो गया
दिमाग वो ही करता है जो आप उसे रोज रोज रटाते हैं। अगर आप सोने का एक खास समय निश्चित कर लें तो आपको नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। सोने का एक टाइम बना लें और दिमाग उसी बॉडी क्लाक को ध्यान में रखकर आपका साथ देगा। 

पलकें झपकाएं 
अगर नींद नहीं आ रही है तो तेजी से पलकों को झपकाना शुरू कर दें। इससे आंखों को भारीपन महसूस होगा और आपको जल्द ही नींद आ जाएगी।

लंबी लंबी सांसें
जी हां, लंबी औऱ गहरी सांसें लें और बिलकुल रिलेक्स की अवस्था में बिस्तर पर लेट जाएं। आंखें बंद करें और कई बार लंबी लंबी सांसे लेते रहें, ऐसे में जल्द ही आप गहरी नींद के आगोश में समा जाएंगे।

ठंडे पानी का कमाल
नींद न आने पर ठंडे पानी से हाथ हाथ, पैर और मुंह को धोएं। ध्यान रहें , आंखों पर छीटें न मारें लेकिन खुद को रिफ्रेश करें औऱ फिर बिस्तर पर जाएं और बिलकुर रिलेक्स होकर आंखें बंद कर लें।

बत्तियां बंद कर दें
कई लोगों को कमरे में बिलकुल अंधेरा पसंद नहीं आता और वो छोटा बल्ब या नाइट बल्ब जलाकर सोते हैं। ये नींद न आने का कारण बन सकता है। अगर नींद नहीं आ रही है तो बिलकुल अंधेरा कर दें और फिर सोने की कोशिश करें, देखें आपको जल्द ही सफलता मिलेगी।

दूध से दोस्ती और चाय से दूरी
अगर रात को चाय पीने की आदत है तो तुरंत बदल डाले। इसके बदले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। जल्द ही आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाएगी। 

खुद को जागने का चैलेंज दें
अगर नींद नहीं आ रही है तो खुद को जागते रहने का चैलेंज दें, इस बात पर गौर करें कि चाहे कुछ भी हो जाए, मैं नहीं सोने वाला। इस पर दिमाग को केंद्रित करें, ऐसा करने से आपकी आंखों की मांसपेशियां थकेंगी और आप जल्द ही नींद की गिरफ्त में आ जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment