1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. भूलकर भी ये लोग न करें अदरक का सेवन, पड़ सकता है सेहत पर भारी

भूलकर भी ये लोग न करें अदरक का सेवन, पड़ सकता है सेहत पर भारी

आर्युवेद में इसकी कई बड़ी बीमारियों से लड़ने वाली दवा बताई गई , लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि कुछ लोगं के लिए जहर का काम कर सकती है। जानें किन लोगों के लिए है ये खतरनाक।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 06, 2018 17:21 IST
Ginger- India TV
Ginger

नई दिल्ली: हर मौसम में अदरक हमारे घरों में मिल जाती है लेकिन सर्दियों में इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। जो कि आपको ठंड से बचाती है। लोग इसका इस्तेमाल चाय बनाने में ही नहीं बल्कि सब्जी या फिर चटनी में भी करते है। जो कि स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत का पूरा ध्याल रखती है। आर्युवेद में इसकी कई बड़ी बीमारियों से लड़ने वाली दवा बताई गई , लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि कुछ लोगं के लिए जहर का काम कर सकती है। जानें किन लोगों के लिए है ये खतरनाक।

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के स्टार्टिंग में महिलाओं को कमजोरी और सिकनेस होती है। इसलिए अदरक का सेवन अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर तिमाही माह बीत चुके है तो इसका सेवन न ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि इससे लेबर पेन या फिर प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा सबसे अधिक होगा।

Ginger

Ginger

मेडिसिन लेने वाले
अगर आप किसी न किसी बीमारी की दवाएं लेने वाली लिस्ट में शामिल है तो अदरक को न ही इस्तेमाल करें तो आपके लिए बेहतर है, क्योंकि दवाओं में इंसुलिन, एंटीकोगुलैंट्स जैसे ड्रग्स पाएं जाते है। जो कि अदरक के साथ मिलकर आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अलावा ब्लड फ्रेशर और गेलोस्टोन नावे मरीज इसका सेवन न करें तो बेहतर है।

हीमोफीलिया के मरीज
अगर आप हीमोफीलिया के रोग से ग्रसित है तो अदरक का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड पतला हो जाता है।

पतले लोगों के लिए
अगर आप अपनी डाइट बढ़ाने की जी-तोड़ कोशिश कर रहे है तो अदरक से कोसों दूर रहें। अगर आपने इसका सेवन किया तो आपको कम भूख लगेगी। जिससे कि आपका वजन बिल्कुल भी नहीं भरेगा।

रोजाना करें सिर्फ इतनी अदरक का सेवन
Maryland Medical Center states के अनुसार अगर आपको अदरक का सेवन करना है तो एक दिन में 4 ग्राम से ज्यादा लें वहीं प्रेग्नेंट महिला सिर्फ 1 ग्राम ही लें।

स्मृति ईरानी ने अपने मोटापे को लेकर की थी फनी पोस्ट, एकता कपूर के कमेंट पर दिया ऐसा रिप्लाई

पतली लड़कियां कुछ दिनों के अंदर बढ़ाना चाहती हैं वजन तो फॉलो करें ये टिप्स

कभी 90 किलो की थी सोनाक्षी सिन्हा, लेकिन वजन घटाकर पाया ऐसा Hot लुक, जानें डाइट और वर्कआउट

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13