1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. तनाव घटाने में कारगर हैं पत्तागोभी और मशरूम जैसी सब्जियां, करें अपनी डाइट में शामिल

तनाव घटाने में कारगर हैं पत्तागोभी और मशरूम जैसी सब्जियां, करें अपनी डाइट में शामिल

तनाव और परेशानी दिल दिमाग पर हावी हो जाए तो हैप्पी डाइट की तरफ रुख करना बेहतर होगा। डॉक्टर कहते हैं कि पत्तागोभी और मशरूम जैसी सब्जियों में अवसाद घटाने के गुण हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: October 11, 2019 11:32 IST
Happy diet- India TV
Happy diet

आपका मिजाज दिन भर कैसा रहता है, इसका सीधा संबंध आपके खाने से है। आप दुखी महसूस कर रहे हों या परेशान हो। लेकिन इस सबसे निजात दिलाने का मंत्र आपके किचन में छिपा है जहां ब्रोकली और मशरूम जैसी खुशनुमा सब्जियां बनती हैं।

डॉक्टरों की मानें तो तो शारीरिक एवं मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए 'जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन' मंत्र पर चलना चाहिए। कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सा समुदाय 'पोषण संबंधी मनोचिकित्सा' का प्रयोग बढ़ा रहा है।

बच्चों के जन्म में 3 साल से कम अंतर रखने वाली करीब 62 फीसदी महिलाएं होती हैं एनीमिया की शिकार

'विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस' के मौके पर कई चिकित्सा परामर्शदाताओं एवं शोधकर्ताओं ने कहा कि 'हैप्पी डाइट' लेने से अवसाद, बेचैनी, पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) और अन्य चिकित्सीय बीमारियों से बचाने और उनके इलाज में कारगर हो सकता है।

हर साल 10 अक्टूबर को 'विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है। क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट प्रीति सिंह के मुताबिक पोषण संबंधी मनोरोग के क्षेत्र में शोध ने दिखाया है कि सूक्ष्म पोषक तत्वों को अनुकूल विधि से काम में लाने से मानसिक बीमारियों से बचा जा सकता है और उनका इलाज किया जा सकता है।

गुड़गांव के पारस अस्पताल की डॉक्टर ने कहा, 'खराब पोषण मानसिक रोग होने का बड़ा कारण है।'

ब्रेन स्ट्रोक पड़ने के ये हैं लक्षण, भूल से भी न करें अनदेखा

उन्होंने बताया कि 'हैप्पी डाइट' में गोभी, पत्तागोभी, पालक जैसी हरी सब्जियों के अलावा ब्रोकली, मशरूम, लाल/ पीली शिमला मिर्च, प्याज, ओरिगेनो और विटामिन युक्त फल जैसे बैरी, सेब, संतरा, आड़ू और नाशपाती शामिल होता है। वहीं प्रोटीन के लिए अंडा, चीज, चिकन, मछली लिया जा सकता है जबकि सूक्ष्म पोषक तत्वों में बादाम-पिस्ता आदि आते हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban