1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. जानें Vitamin E आपके बाल, स्किन और सेहत के लिए है कितना फायदेमंद

जानें Vitamin E आपके बाल, स्किन और सेहत के लिए है कितना फायदेमंद

आपको बता दें कि विटामिन ई में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपके बालों, स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जानें इसके फायदों के बारें में।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:21 Nov 2018, 7:44 PM IST]
Vitamin E- India TV
Vitamin E

नई दिल्ली:  मोटापे से ग्रस्त लोगों को अधिक विटामिन-ई लेने की जरूरत है, क्योंकि नए शोध से पता चला है कि उन्हें सामान्य स्तर से अधिक विटामिन लेना आवश्यक है। नए शोध के मुताबिक, वजन बढ़ना और ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ना जैसी  स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं विटामिन-ई के प्रभाव को कम कर देती है। यह विटामिन बादाम जैसे सूखे मेवों, बीजों, और जैतून के तेल जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में उच्चतम स्तर पर पाया जाता है।

आपको बता दें कि विटामिन ई में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपके बालों, स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जानें इसके फायदों के बारें में।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं। इससे दाग हल्के पड़ने लगेंगे।

खून की कमी से दिलाएं निजात
ऐसे में विटामिन ई की रोजाना दो कैप्सूल खाने से आपको खून की कमी से छुटकारा मिल सकता है। वही, लड़कियों को रोजाना दो कैप्सूल जरूर खाना चाहिए। ऐसे में आपको विटामिन ई की बहुत जरूरत होती है।

चेहरे
विटामिन ई का इस्तेमाल कर आसानी से आप अपने चेहरे को ड्राईनेस से आसानी से बचा सकते है। इसके साथ ही आपकी स्किन पर एक अलग ही ग्लो आएगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए रोजाना सोने से पहले एक कैप्सूल लेकर बादाम या नारियल तेल पर मिक्स कर लें और इसे मॉश्चराइजर के रुप में लगाएं।

डार्क सर्कल से दिलाएं निजात
इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है कि यह आखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल और थकान को आसानी से निजात दिला देता है। इसके लिए सीधे विटामिन ई का ऑयल लेकर लगाएं।

होठों के लिए
इसमें ऐसे गुण होते है जो कि आपके होठों को मुलायम के साथ-साथ नेचरुल रंग देते है।

मौसम विभाग ने दिल्लीवासियो को चेताया, सुबह की सैर हो सकती है खतरनाक

महिलाओं को तेजी से हो रही है खतरनाक बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस, इन संकेतो को न करें इग्नोर

दुनिया का 5वां सबसे खतरनाक रोग COPD, स्मोकिंग ना करने वाले भी चपेट में, जानें लक्षण और कारण

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Vitamin e oil 5 big benefits for skin hair and health:जानें Vitamin E आपके बाल, स्किन और सेहत के लिए है कितना फायदेमंद
Write a comment
election-result
chunav-manch-rajasthan-2018