1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हेल्दी दिल के लिए वनस्पति तेल का सेवन करते है, तो हो जाए सावधान

हेल्दी दिल के लिए वनस्पति तेल का सेवन करते है, तो हो जाए सावधान

अमेरिकी समाचार एजेंसी, युनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल (UPI) ने हॉवर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पबिल्क हेल्थ के वैज्ञानिकों के हवाले से लिखा है कि संतृप्त वसा के स्थान पर वनस्पति तेलों के इस्तेमाल से आपके दिल की सेहत में सुधार नहीं होने वाला..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 16, 2016 9:54 IST
healthy heart- India TV
healthy heart

हेल्थ डेस्क: हमारे बॉडी में दिल ऐसा अंग होता है जो हमें जिंदा रखता है।  साथ ही ये पूरी बॉडी में  खून का संचार करता है। इंसान के दिल की धड़कन इसका महत्‍वपूर्ण पैरामीटर होता है। लेकिन अगर दिल में छोटी सी भी समस्‍या हो जाती है तो पूरे शरीर में हजारों समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखा जाएं, ताकि आप हमेशा खुश और तंदुरूस्‍त रहें।

ये भी पढ़े-

कई बार देखने में आता है कि व्‍यक्ति का खान-पान ठीक न होने से भी दिल की कई समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं, जैसे - ज्‍यादा वसा वाला भोजन खाना, जिससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है। दिल को हेल्दी रखने के लिए हम सोचते है कि बटर काफी नुकसान पंहुचा रहा है। इसलिए इसके बदले हम वनस्पति तेल का सेवन करने लगते है। आगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि एक शोध में ये बात सामने आई है कि वनस्पति तेल दिल के लिए काफी खतरनाक होता है। यह जोखिमों को कम करने के लिए खास मददगार नहीं है।

अमेरिकी समाचार एजेंसी, युनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल (UPI) ने हॉवर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पबिल्क हेल्थ के वैज्ञानिकों के हवाले से लिखा है कि संतृप्त वसा के स्थान पर वनस्पति तेलों के इस्तेमाल से आपके दिल की सेहत में सुधार नहीं होने वाला। शोध में हालांकि पारंपरिक आहार के उन दिशा-निर्देशों को भी खारिज नहीं किया गया है, जिसके तहत असंतृत्प वसा के रूप में सोयाबीन, मक्का, जैतून और राई का तेल हृदय रोग के जोखिम कम करने के लिए जाना जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment