1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! अगर आपके यूरीन में बनता है झाग, तो समझ लें कि आपको हो सकती है ये बीमारियां

सावधान! अगर आपके यूरीन में बनता है झाग, तो समझ लें कि आपको हो सकती है ये बीमारियां

कई बार होता है कि यूरीन में झाग या फिर अनियमित रुप से आती है तो यह कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। अगर आपके साथ कुछ ऐसा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जिससे आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से पहले ही उससे सावधान हो जाएं। जानें आखिर यूरीन में झाग आने के क्या कारण हो सकते है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:27 Sep 2018, 3:59 PM IST]
Urine- India TV
Urine

हेल्थ डेस्क: आज के समय में टेक्निक बहुत ही आगे पहुंच चुकी है। अब डाक्टर्स आपके यूरीन का कलर और दुर्गंध से आपके सेहत संबंधी हर समस्या बता सकते है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो आप यूरीन टेस्ट करा सकते है। कई बार होता है कि यूरीन में झाग या फिर अनियमित रुप से आती है तो यह कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। अगर आपके साथ कुछ ऐसा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जिससे आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से पहले ही उससे सावधान हो जाएं। जानें आखिर यूरीन में झाग आने के क्या कारण हो सकते है।

हार्ट संबंधी समस्या

कई बार झाग हार्ट संबंधी कई समस्याओं के कारण होता है। अगर यूरीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाएगी तो यह स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है। (रिसर्च में खुलासा, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं को ज्यादा आता है हार्ट अटैक )

प्रेग्नेंसी
अगर प्रेग्नेंसी के सम झाग निकलता है तो यह आपको समस्या नार्मल है क्योंकि इस समय किडनी को नार्मल से ज्यादा काम करना पड़ता है। जिसके कारण यह प्रोटीन लीक आउट हो जाती है। (दिल्ली में तेजी से पुरुषों को हो रहा है प्रोस्टेट कैंसर, रहें सतर्क )

URINE

URINE

प्रोटिनयूरिया
जब हमारे यूरीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है। तब इसे प्रोटिनयूरिया कहा जाता है। यह समस्या तब होती है जब किडनी बेहतर तरीके से प्रोटीन फिल्टर नहीं कर पाती है। जिसके कारण यह झाग का कारण बन जाती है।

तनाव
अगर आप हमेशा तनाव में रहते है तो इसका कारण भी यूरीन में झाग आ सकता है। क्योंकि हमारे शरीर में एलब्यूमिक नाम क प्रोटीन बनता है। जो कि यूरीन में पाया जाता है। अगर आप ज्यादा स्ट्रेस में रहेंगे तो यह बाहर निकल जाता है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Urine bubble or Foamy Urine problems diseases symptoms causes in hindi: सावधान! अगर आपके यूरीन में बनता है झाग, तो समझ लें कि आपको हो सकती है ये बीमारियां
Write a comment
ipl-2019