1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. यूरिनरी इनफ़ेक्शन के इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज़, नहीं तो हो सकती है प्रॉब्लम

यूरिनरी इनफ़ेक्शन के इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज़, नहीं तो हो सकती है प्रॉब्लम

भारत की 50 प्रतिशत महिला को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से गुजरना पड़ता है। UTI होने के कुछ संकेतों पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि अगर आप इसे इग्नोर करते हैं तो आगे जाकर आपको प्रॉब्लम हो सकती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:28 Jan 2018, 11:17 AM IST]
urinary infection- India TV
urinary infection

नई दिल्ली: भारत की 50 प्रतिशत महिला को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से गुजरना पड़ता है। UTI होने के कुछ संकेतों पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि अगर आप इसे इग्नोर करते हैं तो आगे जाकर आपको प्रॉब्लम हो सकती है। आज हम आपको इसके 6 संकेतों के बारे में बताएंगे।

पेशाब करते हुए दर्द होना

दर्द या जलन UTI की वजह से आपको ओवरी में इन्फेक्शन हो सकता है। जब भी आप टॉयलेट करते हैं और आपको दर्द महसूस होती है या फिर आपको जलन महसूस होती है तो समझ जाइये आपको यूटीआई का खतरा है। 

क्या करें
जलन शुरू होते ही ज्यदा पानी पीना शुरू करें, इससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया हो जाएंगे और संक्रमण बढ़ने का खतरा रहेगा। 

टॉयलेट करते वक्त मुश्किल होना
टॉयलेट रोकते वक्त आपको मुश्किल हो रही है तो आपको यूटीआई का खतरा हो सकता है। इंफेक्शन के कारण बैक्टीरिया आपके ओवरी में और इसकी दीवारों में तकलीफ पैदा कर सकता है जिससे आगे जाकर आपको प्रॉब्लम हो सकती है।

टॉयलेट से आने के बाद भी राहत नहीं मिलना
बार-बार टॉयलेट जाना और फिर भा राहत न मिलना यूटीआई के संकेत है। इस बीमारी में आपको लगातार महसूस होगा कि पेशाब की थैली भरी हुई है लेकिन टॉयलेट जाने के बाद कुछ बूंदे ही बाहर निकलती हैं। ऐसा संकेत मिले तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Urinary Tract Infections In Hindi: यूरिनरी इनफ़ेक्शन के इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज़, नहीं तो हो सकती है प्रॉब्लम
Write a comment
the-accidental-pm-300x100