1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अधिक मात्रा में चिप्स, चॉकलेट, बर्गर खाना हो सकता है जानलेवा: स्टडी

अधिक मात्रा में चिप्स, चॉकलेट, बर्गर खाना हो सकता है जानलेवा: स्टडी

हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आईं कि Ultra-processed foods आपको मौत का कारण बन सकता है। जानें इसके बारें में सबकुछ ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 12, 2019 13:05 IST
ultra-processed food- India TV
ultra-processed food

हेल्थ डेस्क: आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि अब आराम से बैठकर हेल्दी खाना खाएं। जिसके कारण अपने पेट को भरने के लिए जंक फूड और न जाने क्या-क्या खा लेते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इससे आप अपनी उम्र कम करते जा रहे है। जी हां हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आईं कि Ultra-processed foods आपको मौत का कारण बन सकता है।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार जर्नल JAMA इंटरनल मेडिसिन में अध्ययन किया गया। इस रिसर्च के अनुसार  Ultra-processed foods यानी कि स्नैक्स, डिजर्ट या फिर रेडी टू इट और गर्म खाना का सेवन हम करते है। जिनकी मात्रा कई दशकों से लगातार बढ़ती जा रही है।

इस अध्ययन में फ्रांस के 44,000 से अधिक वयस्क, 45 और इससे अधिक उम्र के लोग शामिल थे। जिनके ऊपर 2 साल तक तक स्टडी की गई थी।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने इन स्टडी में पाया कि इस तरह के खाने मी मात्रा 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जो कि प्रारंभिक मृत्यु के 14 प्रतिशत अधिक जोखिम से जुड़ी थी।

अल्ट्राप्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में प्रतिभागियों द्वारा खपत किए गए कुल भोजन के वजन का 14 प्रतिशत से अधिक और उनके कुल कैलोरी का लगभग 29 प्रतिशत है।

क्या है  Ultra-processed foods

अब सबसे बड़ी बात है कि आखिर क्या है  Ultra-processed foods? तो आपको बता दें कि इस फूड्स में 50 प्रतिशत कैलोरी मिलती है। सबसे ज्यदा बर्गर, सॉफ्ट ड्रिंक, आइसक्रीम, चॉकलेट, चिप्स, पैक्ड सूप, हॉटडॉग, चिकन नट्स , तली हुई चीजों आदि में पाया जाता है।

शिल्पा शेट्टी ने पति राज कुंद्रा के साथ वर्कआउट करते हुए वीडियो किया शेयर

रनिंग, एक्सरसाइज और ब्रेस्ट से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो हर लड़की को पता होनी चाहिए, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv