1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ब्रेन में टीबी होने पर शरीर में दिखते हैं ये साधारण लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर

ब्रेन में टीबी होने पर शरीर में दिखते हैं ये साधारण लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर

ब्रेन टीबी की शुरुआती लक्षणों का पता नहीं चलता है। लेकिन धीरे-धीरे यह बीमारी भयंकर रूप ले लेती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:07 Sep 2018, 10:30 PM IST]
Brain TB- India TV
Brain TB

नई दिल्ली: ब्रेन टीबी की शुरुआती लक्षणों का पता नहीं चलता है। लेकिन धीरे-धीरे यह बीमारी भयंकर रूप ले लेती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके शुरुआती लक्षण काफी साधारण से होते हैं जैसे सीने में दर्द, भूख न लगना, सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी, तेज खांसी, कफ और बुखार होने लगता है। लेकिन आप इन लक्षणों को इग्नोर करते हैं तो यह आगे जाकर बड़ी बीमारी का रूप ले लेती हैं और यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

टीबी के लक्षण

3 हफ्ते तक लगातार खांसी 
भूख न लगना
वजन कम हो जाना
बुखार और ठंड लगना
लगातार खांसी के साथ बलगम व खून निकलना
सांस लेने में तकलीफ
गर्दन की ग्रंथियों में सूजन
सीने में दर्द
थकान, कमजोरी

घरेलू उपाय
लहसुन
सल्फयूरिक एसिड से भरपूर लहसुन टीबी के कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच लहसुन, 1 कप दूध और 4 कप पानी को एक साथ उबालें। इसे दिन में 3 बार पीने से टीबी रोग दूर हो जाता है।

शहद
200 ग्राम शहद, 200 ग्राम मिश्री, 100 ग्राम घी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। दिन में 2-3 बाद इसे टीबी मरीज को चटाए और इसके बाद गाय या बकरी का दूध पिला दें। इससे टीबी जड़ से खत्म हो जाएगी।

पीपल के पत्ते
पीपल के पत्तों को जलाकर इसकी 10 ग्राम राख को 20 ग्राम तक बकरी के गर्म दूध में मिक्स करें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर रोजाना पीएं। टीबी रोग हमेशा के लिए दूर हो जाएगा।

संतरा
टीबी रोग होने पर ताजा संतरे के जूस में नमक और शहद मिलाकर रोजाना सुबह-शाम पीएं। इसके अलावा संतरा खाने से भी टी बी के रोगी को फायदा होता है।

काली मिर्च
फेफड़ों में जमा कफ और खांसी को दूर करने के लिए थोड़े से मक्खन में 8-10 काली मिर्च फ्राई करके इसमें 1 चुटकी हींग मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को तीन बराबर भागों में बांटकर दिन में 7-8 बार लें।(आयुर्वेद के हिसाब से कुछ इस तरीके से होनी चाहिए सुबह की शुरुआत)

हींग
1 चुटकी हींग में आधा कप प्याज का रस मिलाएं। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन टीबी रोग को 1 हफ्ते में ही दूर कर देता है।(अगर पूरी रात रहता है पैरों में दर्द तो हो सकती है ये वजह, पढ़िए पूरी खबर)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Tuberculosis: Causes, symptoms, and treatments: ब्रेन में टीबी होने पर शरीर में दिखते हैं ये साधारण लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर
Write a comment