1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आप कहीं अपने बालों में कलर तो नहीं कर रहे, Hair color करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

आप कहीं अपने बालों में कलर तो नहीं कर रहे, Hair color करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

आप इस बात से अंजान है कि आप बालों में कलर लगाकर फैशन के साथ तो चल ही रहे है लेकिन कई खतरनाक बीमारियों को दावत भी दे रहे है। जानें कलर जलगाने से होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 18, 2018 15:33 IST
Side effect of hair color- India TV
Side effect of hair color

हेल्थ डेस्क: आज के समय में खराब खानपान और प्रदूषण के कारण हर तीसरे व्यक्ति के बाल सफेद हो जाते है। जिसके निजात पाने के लिए बालों में कलर लगा उन्हें छिपाने की कोशिश करते है। कई लोग तो बालों में कलर लगाते है। जो कि एक ट्रेंड बन चुका है। लेकिन आप इस बात से अंजान है कि आप बालों में कलर लगाकर फैशन के साथ तो चल ही रहे है लेकिन कई खतरनाक बीमारियों को दावत भी दे रहे है। जानें कलर जलगाने से होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारें में।

हो सकती है सांस लेने में दिक्कत

जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन लोगों को हेयर कलर से बचना चाहिए। इसमें कई ऐसे केमिकल्स पाएं जाते है जिन्हें सूंघने मात्र से सांस की समस्या हो सकती है।

हो सकता है कैंसर
अमेरिकी कैंसर सोसाइटी के अनुसार कई रिसर्च सामने आईं। जिसमे यह बात कही गई कि बालों में रंग में ऐसे केमिकल्स होते है जो बालों से होते हमारे सिर की स्किन में प्रवेश कर जाते हैं। जो कि कैंसर का कारण बनता है।

स्किन की रंगत
इसमें कई ऐसे केमिकल्स पाएं जाते है जो कि आपके स्किन की रंगत को उड़ा सकता है। इसके अलावा अगर आपको इसकी बहुत ही जरुरत है तो हाथों में गलव्स पहनकर ही लगाएं। इसके साथ ही चेहरे में कलर न लगने दें।

हो सकती है एलर्जी
हेयर कलर में कई ऐसे केमिकल्स पाएं जाते है। जिसके कारण आपको एलर्जी भी हो सकती है। जिसके कारण आपको चकत्ते, खुजली आदि की समस्या हो सकती है।

सर्दियों में मखाना का इस तरह करें इस्तेमाल और पाए हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा

फ्रिज से तुरंत निकालकर इन चीजों को कभी न खाएं, शरीर में हो सकती है इस तरह की दिक्कतें

10 साल के बच्चे को 7 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन यूज करना हो सकता है खतरनाक, पड़ता है IQ पर अधिक असर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment