1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. तेजी से बढ़ाना है मेटाबॉलिज्म तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

तेजी से बढ़ाना है मेटाबॉलिज्म तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कहलाता है जानें किन फूड्स का सेवन करके आपका मेटाबॉलिज्म होगा तेज। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 07, 2019 17:48 IST
Top foods to increase metabolism - India TV
Top foods to increase metabolism 

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण के कारण मोटापा तेजी से बढ़ जाता है। इसके साथ ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कहा जाता है कि ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करें। जानें किन चीजों का सेवन करने से तेजी से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। 

क्या है मेटाबॉलिज्म

शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कहलाता है। एक मानव शरीर को अपने काम को पूरा करने के साथ-साथ खाने को पचाने, ब्लड सर्कुलेशन के साथ-साथ हार्मोंस को संतुलन में रखने के लिए एनर्जी की बहुत ही अधिक जरूरत होती है। इसलिए मेटॉबॉलिज्म का बेस्ट होना बहुत ही जरूरी है। 

अगर आपका मेटाबॉलिज्म ठीक से काम नहीं करेगा तो आपको थकान, ड्राई स्किन, वजन बढ़ना, हाई कोलेस्ट्रॉल, मांसपेशियों में कमजोरी, जोड़ों में सूजन,  पीरियड्स के समय अधिक समस्या, डिप्रेशन और दिल धड़कने की धीमी गति हो जाना जैसी कई प्रॉब्लम हो सकती है।  

सर्दियों में रोजाना पिएं इलायची वाली चाय, कैंसर सहित इन 7 खतरनाक बीमारियों से होगा बचाव

आयोडीन से भरपूर फूड्स
अपनी डाइट में ऐसे चीजें शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में आयोडीन हो। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में अहम रोल निभाती है। इसके लिए आप नमक, अंडा का सफेद भाग, दूध और इससे बनी हुई चीजें  खारे पानी मछली जैसे कॉड का सेवन करें।

Air pollution: प्रदूषण से करना चाहते हैं बचाव तो खरीदें सिर्फ ये मास्क, जानें इनकी खासियत

पानी
मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में पानी का भी एक बड़ा हाथ है। इसे ज्यादा से ज्यादा से तेजी से मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। जिससे शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकलेंगे। जिससे आपका तेजी से वजन भी कम होगा। 

कैल्शियम
जब हम कैल्शियम के बारे में सोचते है तो हमारे दिमाग में मजबूत हड्डियां आती है। लेकिन आपको बता दें कि  कैल्शियम सिर्फ हड्डियों को ही मजबूत नहीं करता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है। इसलिए अपनी डाइट में लो-फैट डेयरी प्रोड्क्ट, ब्रोकली, सेलमन जैसी चीजें शामिल करें।

अदरक 
यह बहुत ही मजेदार बात है लेकिन अदरक भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आपके पेट में किसी भी तरह की कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि यह शरीर के वजन और रक्त शर्करा पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है। इसके साथ ही अगर ब्रेकफास्ट में अगर अदरक से बनी कोई गर्म ड्रिंक पी जाए तो आपका मजबूत थर्मोजेनिक (कैलोरी-बर्निंग)  मजबूत होता है। इसलिए इसे चाय, सूप, डिश आदि में डालकर जरूर खाना चाहिए। 

लो कार्बोहाइड्रेट फूड्स
यह फूड्स पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते है क्योंकि यह धीरे-धीरे पचते है। इसका मतलब है कि जब आप उन्हें खाते हैं तो आपकी रक्त शर्करा में वृद्धि नहीं होती है। कई रिसर्च ये बताती है कि लो-जीआई डाइट डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम के अलावा कई हद तक कैंसर की समस्याओं से बचाता है। इसलिए आप अधिक मात्रा में हरी सब्जी, छोले, फल, बीन्स और चोकर वाले ब्रेकफ्रास्ट अपनी डाइट में शामिल करें। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13