1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना 9 भीगे बादाम खाएं और फिर देखे हैरान कर देने वाले फायदे

रोजाना 9 भीगे बादाम खाएं और फिर देखे हैरान कर देने वाले फायदे

बादाम में भारी मात्रा में फैट पाए जाते हैं। यह काफी हेल्दी होने के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 27, 2018 12:19 IST
almond nut- India TV
almond nut

नई दिल्ली: बादाम में भारी मात्रा में फैट पाए जाते हैं। यह काफी हेल्दी होने के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बादाम शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही ये दिल की बीमारी को होने से रोकता है। बादाम विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, विटामिन ई से युक्त है। लेकिन आप बादाम को भीगो कर खाते हैं तो इसके दोगुने फायदे होते हैं।

बादाम विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है। इसका सेवन करने से शरीर को पोषक तत्वों का भरपूर फायदा मिलता है। रोजाना बादाम खाने से सेहत तो अच्छी रहती है साथ ही कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। ज्यादातर लोग बादाम भिगोकर खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा क्यों किया जाता है क्या आप यह जानते हैं? 

पोषक तत्व अवशोषित होने से रोकता है बादाम का छिलका

हमेशा बादाम छिलकर खाने की सलाह दी जाती है। बिना छीले बादाम खाने से खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसके छिलके में टैनिन होता है जो शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकता है। अगर छिलके उतार कर खाए जाएं तो शरीर को पोषक तत्व मिलने में कोई रुकावट नहीं होती है।

बादाम के फायदे
रोजाना भिगोये हुए बादाम पाचन में मददगार हैं, इससे हार्ट हैल्दी रहने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद मिलती है।(सोनाक्षी सिन्हा ने शेयर किया वर्कआउट वीडियो, जानें इस एक्सरसाइज के फायदे)

कितनी मात्रा में खाएं बादाम
दिन भर में 10 बादाम खाना अच्छा रहता है। अगर खाली पेट इसका सेवन करना है तो भिगोकर छिलका जरूर उतार दें।(भूलकर भी आलू को न रखें फ्रीज पर, हो सकता है जानलेवा कैंसर रोग)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment