1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ठंड के मौसम में जुकाम से रहना है दूर तो आज ही घर ले आए ये 5 चीजें

ठंड के मौसम में जुकाम से रहना है दूर तो आज ही घर ले आए ये 5 चीजें

अगर आप सर्दियों के मौसम में जुकाम से परेशान रहते है तो जरूर करें इन 5 चीजों में से किसी एक चीज का सेवन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 02, 2019 16:44 IST
TOP 5 Foods to Eat to Avoid a Winter Cold- India TV
TOP 5 Foods to Eat to Avoid a Winter Cold

सर्दियों के मौसम शुरू होती है कि सर्दी-जुकान जैसी समस्या होना आम हो जाता है। ऐसे में आप दवाओं के बजाय आपके किचन में ऐसी चीजें मौजूद है जिनका सेवन करके आप आसानी से सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात पा सकते हैं। जो फिर देर किस बात की सर्दियां शुरू हो गई है अपने फ्रीज या पेंट्री में अभी से कर लें स्टोर।

लाल शिमला मिर्च

इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके इम्यून सिस्टम को तेज करता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होंगे कि ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खट्टे फलों से दोगुना होते है। ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में रोजाना ऐसे फल और सब्जियों  खाएं जिसमें आपको विटामिन सी मिले। जिससे आपकी इम्यून सिस्टम ठीक से काम करें। 

सर्दियों के मौसम में करें पालक सहित 5 चीजों का सेवन, कभी नहीं होंगे बीमार

सौंफ
सौंफ का सेवन, जिसमें लगभग 20% विटामिन सी होता है, नियमित रूप से यह इम्यून सिस्टम को तेज करके संक्रामक रोगों से बचाता है। जहां आपके शरीर में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने की अनुमति देता है। जिससे आपका कोल्ड ठीक हो जाता है।

दही
हम अच्छी तरह से जानते है कि दही की तासीर ठंडी होती है। कई बार इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो शरीर को दूषित होने से बचाने में मदद करते हैं और संक्रमण से जल्दी ठीक होने में सहायता करते हैं। 

युवा पीढ़ी तेजी से हो रही है डायबिटीज का शिकार, जानें डॉक्टर्स से कैसे रखें खुद का ख्याल

ग्रीन टी
हम जानते है कि यह वजन कम करने में काफी मदद करता है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है जो आपके शीरर को स्वास्थ्य रखता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित एक जर्नल लेख में लिखा था कि ग्रीन टी में ऐसे ऑक्सीडेंट और रेडिकल पाए जाए जाते है जो शरीर की रक्षा करने में मदद करता है। लेकिन इसका अगर इसका सेवन रोजाना नहीं किया गया तो आपके शरीर के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता हैं। 

लहसुन
आमतौर पर लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। लेकिन इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको जुकाम से भी बचा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पौटेशियम और सल्फ्यूरिक पाया जाता है। जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13