1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दिवाली हैंगओवर हुआ खत्म, फिर से अपने हेल्दी रुटीन पर लौटने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दिवाली हैंगओवर हुआ खत्म, फिर से अपने हेल्दी रुटीन पर लौटने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दिवाली तो बित गई लेकिन इस दौरान आपकी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई होगी। प्री-दिवाली पार्टी से लेकर दिवाली पार्टी तक आपने बहुत कुछ ऐसा खाया या पीया होगा जिससे आपकी बॉडी और हेल्थ पर इसके हानिकारक प्रभाव पड़े होंगे।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:08 Nov 2018, 3:43 PM IST]
Good Health After Diwali Festivities- India TV
Good Health After Diwali Festivities

नई दिल्ली: दिवाली तो बित गई लेकिन इस दौरान आपकी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई होगी। प्री-दिवाली पार्टी से लेकर दिवाली पार्टी तक आपने बहुत कुछ ऐसा खाया या पीया होगा जिससे आपकी बॉडी और हेल्थ पर इसके हानिकारक प्रभाव पड़े होंगे। डायटीशियन रुजुता दिवेकर के मुताबिक आपने त्योहार के दौरान कुछ भी खाया या पीया हो लेकिन हम आपको बताएंगे कुछ खास टिप्स बताएंगे जिससे आप आराम से फॉलो करते हुए अपने बॉडी को हेल्दी बना सकते हैं। कई बार क्या होता है लगातार पार्टी करने के बाद आप अपने आप को कमजोर महसूस करते हैं सिर्फ इतना ही नहीं पेट में दर्द, डायरिया, भूख न लगने जैसी समस्या भी शुरू हो जाती है, पाचन शक्ति भी ठीक से काम नहीं करती है तो ऐसे में आप क्या करेंगे? ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं रुजुता दिवेकर आए दिन हेल्दी बॉडी और सही डाइट क्या है इससे जुड़े वीडियो शेयर करती रहती हैं। अब क्योंकि दिवाली हैंगवओर से बाहर आने का टाइम आ गया है तो रुजुता ने अपने खास टिप्स को इस तरह शेयर किया ।

दिन की शुरुआत में गुलकंद से करें

गुलाब को फूल हर किसी को पसंद होता है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू सबके मूड को तरोताजा बना देती है। वैसे तो गुलाब से बने अर्क का इस्तेमाल बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट में होता है लेकिन गुलाब की पंखुडियों से बना गुलकंद सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गर्मी के मौसम में यह बहुत लाभकारी है और खाने में भी टेस्टी होता है। इसके फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी गुलकंद खाना नहीं भूलेंगे। गुलकंद खाने से शरीर को ठंड़क मिलती है। रोजाना इसके सेवन से लू और तपती गर्मी के कारण होने वाली सेहत संबंधी दिक्कतों से बचा जा सकता है। 

सुबह शाम दूध के साथ 1 चम्मच गुलकंद खाने से दिमाग तेज होता है। इससे गुस्सा भी नहीं आता। 

पेट से जुडी परेशानियां कब्ज या गैस है तो गुलकंद खाने से फायदा मिलता है। इससे खाना भी आसानी से पचना शुरू हो जाता है। जिससे भूख लगनी शुरू हो जाती है।    

कुछ लोगों के बहुत जल्दी छाले होने लगते हैं। ऐसे में गुलकंद का सेवन करने से जल्दी आराम मिलता है। इसे खाने से चेहरे पर भी निखार आना शुरू हो जाता है। 

गर्मी के मौसम में आंखों में जलन होना आम बात है। आंखों को ठंड़क पहुंचाने के लिए और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गुलंकद का सेवन जरूर करें। इससे शरीर की थकान भी दूर हो जाती है। ​

खाने में ज्यादातर स्वीट पोटैटो का ही सेवन करें

शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है। वहीं, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है। इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं।

शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है। अगर इस अमीनो एसिड की मात्रा बढ़ने पर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है। यह विटामिन दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

खाने में ज्यादा से ज्यादा घी खाएं

देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड होता है जो शरीर के फैट्स को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही ये बेली फैट्स को भी तेजी से बर्न करता है।  घी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। 1 चम्‍मच रोज खाली पेट घी खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों को दूर भी भगाता है। यदि आपको घी का फायदा उठाना हो तो इसे खाली पेट ही खाएं। साथ ही गरम दूध में एक चम्मच घी मिलाकर रात में खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है।

 

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Top 3 Detox Tips For Restoring Good Health After Diwali Festivities: दिवाली हैंगओवर हुआ खत्म, फिर से अपने हेल्दी रुटीन पर लौटने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Write a comment
ipl-2019