1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आवंला का सेवन करने से वजन और दिमाग तेज होने साथ मिलेंगे ये 10 लाभ

आवंला का सेवन करने से वजन और दिमाग तेज होने साथ मिलेंगे ये 10 लाभ

एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटामिन सी मौजूद है। इसके अलावा इसमें पोलीफेनॉल्स, आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी कांप्लेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। जानिए इसके फायदे के बारें में।

India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Jun 2016, 6:11 PM IST]
amla- India TV
amla

हेल्थ डेल्क: आंवला का फल हो या जूस हमारी हेल्थ के लिए सभी काफी फायदेमंद होते हैं। इसका जिक्र आयुर्वेद से लेकर एलोपैथ तक विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों में आपको मिलेगा ही।

ये भी पढ़े-

आयुर्वेद में इसे अमृत माना गया है। इसका स्वाद चाहे जितना कड़वा और कसैला हो लेकिन इसमें विटामिन सी का जबरदस्त भंडार है। साथ ही इसमें कई पौष्टिक तत्व भी पाए जाते है।

एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटामिन सी मौजूद है। इसके अलावा  इसमें पोलीफेनॉल्स, आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी कांप्लेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। जानिए इसका सेवन रोजाना करने से आपकी हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है।

  • आंवला में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो एक संतरे से बीस गुना अधिक होता है। आंवला का सेवन करने से शरीर की गर्मी कम होती है जिससे कि शरीर का तापमान सामान्य रहता है और आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है।
  • आंवले के सेवन से शरीर में प्रोटीन का स्तर अधिक होता है और नाइट्रोजन का संतुलन रहता है जिससे फैट बर्न होता है। जोकि वजन कम करने में सहायक होता है।
  • आंखों की रोशनी को बढाने के लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लें। इससे मोतियाबिन्द की समस्या भी खत्म हो जाएगी।
  • एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला के पाउडर, चीनी को पानी या दूध में मिलाकर हीने से आपको राहत मिलेगी।
  • याददाश्त बढाने के लिए आंवला काफी फायदेमंद है। इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लें।
  • अगर आप स्टोन की प्राब्लम हैं तो आपके लिए आंवला काफी अच्छा साबित होगा। इसके लिए 40 दिन तक सूखे आंवले के पाउडर को मूली के रस में मिलाकर खाए।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: top 10 health benefits of amla
Write a comment