1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. क्या आप ऑफिस में कम पानी पीती है, तो हो जाए सावधान

क्या आप ऑफिस में कम पानी पीती है, तो हो जाए सावधान

क्या आप जानते है इन गलतियो के करने से हमारी हेल्थ के साथ-साथ हमारे काम पर भी बुरा असर डालती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि गलत तरीके से बैठने के क्या-क्या नुकसान आपके शरीर को झेलने पड़ते हैं, और किस प्रकार आप उनसे बच सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk [Updated:26 Mar 2016, 5:13 PM IST]
deepressed- India TV
deepressed

हेल्थ डेस्क:अक्सर ऑफिस में देखा जाएं तो सभी का बिजी शेडयूल रहता है इस शेडयूल के चलते अक्सर लंच को समय पर ना करना,  देर तक बैठकर काम करना, ज्यादा कॉफी पीना जैसी कॉमन है।लेकिन क्या आप जानते है इन गलतियो के करने से हमारी हेल्थ के साथ-साथ हमारे काम पर भी बुरा असर डालती है।

ये भी पढ़े

आज हम आपको बता रहे हैं कि गलत तरीके से बैठने के क्या-क्या नुकसान आपके शरीर को झेलने पड़ते हैं, और किस प्रकार आप उनसे बच सकते हैं।

देर तक न बैठें
देर तक बैठने से हाई ब्लड प्रैशर, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है इनसे बचने के लिए ब्रैक लेकर पांच मिनट वॉक करें।

कम पानी पीना
हमारी बॉडी को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी चाहिए जो की हम याद नही रख पाते। हमें रोज दस गिलास पानी पीना चाहिए।

खाना समय पर न खाना
अपने देखा होगा अक्सर लंच देर से करने पर गैस, कब्ज, कॉन्सन्ट्रैशन की कमी जैसी प्रॉब्लम्स आ जाती है इससे आपके वजन में भी बढ़ोतरी होती है तो इसलिए खाने को समय पर खाएं।

बिखरा हुआ सामान
आपके आसपास सामान और बिखरी चीजें स्ट्रेस और कॉन्सन्ट्रेशन की कमी को बढ़ाती है और साथ ही ये आपके खराब प्रदर्शन की मुख्य वजह भी बनती है इसलिए अपने आस-पास और अपने वर्क डेस्क को व्यवस्थित करके रखना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Tips to take care of health while in office
Write a comment