1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ठंड में नवजात बच्चों को नहलाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ठंड में नवजात बच्चों को नहलाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों में नवजात बच्चों को नहलाने के टिप्स...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 03, 2019 7:28 IST
Tips to follow for bathing new born baby during winter- India TV
Tips to follow for bathing new born baby during winter

सर्दियों का मौसम नवजात बच्चों के लिए बहुत चैलेंजिंग होता है। ठंड में नहाने से बड़े-बूढ़े भी कतराते हैं और माता-पिता को इस मौसम में नवजात बच्चों को नहलाने के लिए काफी सोचना भी पड़ता है। उन्हें डर लगता है कि कहीं उनका बच्चा बीमार न हो जाए। वह हमेशा असमंजस की स्थिति में रहते हैं। आप भी जानिए इस मौसम में नवजात बच्चों को नहलाना चाहिए या नहीं और नहलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ज्यादा गर्म पानी से न नहलाएं

सर्दियों में अपने बच्चों को कभी ठंडे पानी से मत नहलाएं। उन्हें नहलाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पानी ज्यादा गर्म भी नहीं होना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचता है और नहलाने के बाद शरीर का तापमान कम होने से बीमार होने का खतरा भी रहता है।

धूप निकलने पर ही नहलाएं

नवजात बच्चों को नहलाना अपने आप में बड़ा टास्क होता है। उन्हें नहलाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें कभी भी सुबह या शाम को नहीं नहलाना चाहिए। उस समय वातावरण में ठंड ज्यादा रहती है और उस समय उन्हें नहलाने से वह बीमार पड़ सकते हैं। उन्हें हमेशा धूप निकलने पर नहलाना चाहिए।

हफ्ते में दो-तीन बार ही नहलाएं

सर्दी के मौसम में नवजात बच्चों को रोज़ नहीं नहलाना चाहिए। उन्हें हफ्ते में दो-तीन बार ही नहलाएं। साथ ही आप अपने बच्चे को स्पॉन्ज बाथ भी दे सकती हैं, लेकिन इसके लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

मालिश

नहलाने से पहले अपने बच्चों को सरसों के तेल या ऑलिव ऑयल से मालिश करें। उनके हाथ, पैर, पीठ की अच्छी तरह से मालिश करने से उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही उनकी थकावट दूर होती है और उन्हें नींद अच्छी आती है।

कैमिकल का प्रयोग न करें

ठंड के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है। इसके लिए लोग अक्सर मॉश्चराइजर का प्रयोग करते हैं, लेकिन बच्चों में इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। कैमिकल युक्त कोई भी प्रोडक्ट बच्चों पर यूज नहीं करना चाहिए। उनकी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए उनके नहाने के पानी में सरसों तेल, ऑलिव ऑयल या नारियल तेल की कुछ बूंदें डाली जा सकती हैं।

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13