1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दांतो के दर्द से चाहिए चुटकियों में छुटकारा तो लहसुन का इस तरह करें इस्तेमाल

दांतो के दर्द से चाहिए चुटकियों में छुटकारा तो लहसुन का इस तरह करें इस्तेमाल

दर्द चाहे जैसा भी हो एक व्यक्ति को परेशान करने के लिए काफी है। ऊपर से अगर आपके दांत में दर्द होता है तो इससे आपके पूरे मुंह में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे खाने में दिक्कत, पानी पीने में दिक्कत, बात करने में दिक्कत।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Mar 2018, 1:14 PM IST]
teeth pain- India TV
teeth pain

हेल्थ डेस्क: दर्द चाहे जैसा भी हो एक व्यक्ति को परेशान करने के लिए काफी है। ऊपर से अगर आपके दांत में दर्द होता है तो इससे आपके पूरे मुंह में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे खाने में दिक्कत, पानी पीने में दिक्कत, बात करने में दिक्कत।

दर्द चाहे कैसा भी हो व्यक्ति परेशान हो ही जाता है और बात जब दांत के दर्द की हो तो उसे बर्दाश्त करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में दांतों में दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप इन जबरदस्त उपायों की मदद ले सकते हैं।  

लहसुन

लहसुन

लहसुन

लहसुन को नमक में डुबोकर चबाएं, दांतों के दर्द में आराम होगा। रोज सुबह लहसुन की एक कली को चबाने से दांत मजबूत रहते हैं।

प्याज

प्याज

प्याज

रोज सुबह एक कच्चा प्याज खाने से भी दांतों के दर्द में आराम मिलता है। डॉक्टरों का मानना है कि हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

लौंग 

लौंग

लौंग

दांतों में दर्द हो तो मुंह में लौंग रखने से आराम मिलता है। तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद है।

टी बैग

tea bag

tea bag

गर्म पानी में टी बैग्स रखें और उससे दर्द वाले भाग की सिकाई करें, दांतों के दर्द में आराम मिलेगा।

सरसो का तेल

सरसो का तेल

सरसो का तेल

तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: tips for wisdom teeth pain relief: दांतो के दर्द से चाहिए चुटकियों में छुटकारा तो लहसुन का इस तरह करें इस्तेमाल
Write a comment