1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन उपायों से करें एक सप्ताह में अपना वजन कम

इन उपायों से करें एक सप्ताह में अपना वजन कम

आज हम आपको वजन कम करने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके लिए आपको पसीना भी नहीं बहाना पडेगा और आप पतले भी हो जाएंगे। आइए जानते हैं क्या हैं वजन घटाने के घरेलू उपाय:

India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Mar 2016, 5:44 PM IST]
for weight loss- India TV
for weight loss

हैल्थ डेस्क:आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की बीमारी से पीड़ित है। मोटापा देखा जाएं तो गलत खानपान से ही होता है, और शरीर की सुंदरता में भी भंग डालता है। इससे हमारे शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं।

ये भी पढ़े

अक्सर आपने बहुत से लोग देखें होंगे जो वजन कम करने के लिए दिन रात डाइटिंग करते रहते हैं, और जिम जाकर अपना पसीना बहाते है पर ऐसा करने से भी ज्यादा फायदा नही होता। आज हम आपको वजन कम करने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके लिए आपको पसीना भी नहीं बहाना पडेगा और आप पतले भी हो जाएंगे।

आइए जानते हैं क्या हैं वजन घटाने के घरेलू उपाय:

वजन घटाने के घरेलू उपाय

वजन घटाने के लिए आपको सलाद लेना जरुरी है। वजन घटाने में सलाद की बहुत अहमियत होती है। लेकिन ऐसा ना हो कि आप अचानक से ढेर सारा सलाद खाने लगे। वजन घटाने के लिए यह जानना जरूरी है कि कौन सी सब्जी वजन घटाने में मदद करती है और कौन सी नहीं, इसी के हिसाब से आपको अपने सलाद में सब्जी शामिल करना चाहिए।  

वजन कम करने के लिए टमाटर और खीरा भी काफी मददगार सिद्ध होता है। ये हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और टॉक्सिन जैसे हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकालता है। दोपहर या रात के खाने में यदि आप टमाटर या खीरे का सेवन करेंगे तो इससे  वजन कम होगा।

खीरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें बहूत कम कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मदद करती है और साथ ही इसे खाने से पेट भी भरा रहता है। खीरे में टार्टरिक एसिड होता है जो आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलता है।

अगली स्लाइड में पढ़े  और

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Tips for weight loss
Write a comment