1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Rainy Season Healthy Tips: बारिश में मौसम में डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन बातों को इग्नोर

Rainy Season Healthy Tips: बारिश में मौसम में डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन बातों को इग्नोर, हो सकता है जानलेवा

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या डायबिटीज के मरीजों को होती है। जिसके कारण अपने खानपान और दिनचर्या का औरों दिनों से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। बारिश के मौसम में डायबिटीज के मरीज कुछ इस तरह रखें अपना ख्याल।

shivani singh shivani singh
Updated on: June 28, 2018 9:51 IST
Rainy Season health tips - India TV
Rainy Season health tips

हेल्थ डेस्क: बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या डायबिटीज के मरीजों को होती है। जिसके कारण अपने खानपान और दिनचर्या का औरों दिनों से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। एक्सपर्ट के अनुासर, डायबिटी़ज के मरीजों को पेय पदार्थ ज्यादा से ज्यादा लेने चाहिए। पानी पीने से पहले उसे हल्का का गुनगुना कर लें। पेय पदार्थ लेने से शरीर के बेकार तत्व बाहर निकलते हैं। इस मौसम में उन्हें रेड मीट लेने से बचना चाहिए।

बारिश के मौसम में डायबिटीज के मरीज कुछ इस तरह रखें अपना ख्याल।

पैरों का रखें खास ख्याल

डायबिटीज के मरीजों को अपने पैरों का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में चोट जल्दी लगती है। खासकर इस मौसम में स्किन बहुत जल्दी निकलती है। इसलिए थोड़ा ध्यान रखने की जरुरत है। इसलिए पैरों में कॉटन के मोजे पहने। इससे आप आसानी से नमी से बच सकते है।

इम्यून सिस्टम को रखें स्ट्रॉंग
इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपनी इम्यून सिस्टम को ज्यादा मजबूत रखने की जरुरत है। इसलिए इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन न करें जो ज्यादा हैवी हो। ऐसा भोजन पचने में ज्यादा समय लेता है। जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों को पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

संक्रमण का खतरा
इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को संक्रमण का खतरा सबसे अधिक होता है। जिसके कारण डायरिया, फूड प्वायजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अच्छी तरह से पका हुआ खाना खाएं। हो सके तो बाहर का कुछ भी खाने से बचे।

आंखो की समस्या
डायबिटीज के मरीजों को आंखों के रोगों का खतरा होता है क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ जाने से डायबिटीक रेटिनोपैथी हो सकती है। ये खतरा इस मौसम में और ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि इस मौसम में हानिकारक बैक्टीरिया और इंफेक्शन वाले कीटाणु बहुत ज्यादा हावी होते हैं। इसलिए बारिश के पानी से नहाने से बचें।

और बीमारियों के बारें में जानने के लिए देखें वीडियो...

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment