1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन घरेलू नुस्ख़े से तुंरत बंद करें नकसीर यानि Nose Bleeding

इन घरेलू नुस्ख़े से तुंरत बंद करें नकसीर यानि Nose Bleeding

अचानक आपकी नाक से खून निकलने लगता है। इसे नकसीर या Nose Bleeding के नाम से जाना जाता है। जानिए कैसे घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर इस समस्या से तुरंत निजात पा सकते है।

Written by: shivani singh [Updated:05 Jul 2018, 9:55 AM IST]
3 Home Remedies on How To Stop NoseBleed fasr- India TV
3 Home Remedies on How To Stop NoseBleed fasr

हेल्थ डेस्क: कई बार देखा होगा या फिर आपके साथ ही हुआ होगा कि अचानक आपकी नाक से खून निकलने लगता है। इसे नकसीर या Nose Bleeding के नाम से जाना जाता है। बचपन में जब हमारी नाक से एक दम से खून निकल आता था तो कहा जाता था कि आपने आयरन वाली चीजें ज्यादा खा ली है। जिसके कारण ऐसा हो रहा है लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है। यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है।

इस कारण निकलता है नाक से खून

खासतौर पर नाक में खून बहना अधिक गर्मी के कारण या फिर नाक के अंदर खून वाहिनियों पर बवाब की वजह से ये फट जाती है। जिसके कारण खून निकलने लगता है। वहीं अगर गर्मी और सर्दियों में हवा में नमी कम होने कारण हमारी नाक फट जाती है। जो कि एपिसटैक्सिस कहलाता है।

इस समस्या में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। इससे आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

onion juice

onion juice

प्याज का रस
जी हां इससे आप आसानी से नाक से बहने वाले खून से निजात पा सकते है। इसके लिए प्याज के रस की 1-2 बूंदे नाक में डाल लें या फिर प्याज सूंघने से भी नाक के खून बंद हो जाता है।

mustered oil

mustered oil

सरसों का तेल
सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह स्किन बालों को हेल्दी रखने के अलावा आपके नाक से आ रहे खून को भी बंद कर सकता है। अगर आपकी नाक से लगातार खून बह रहा है और वो रुक नहीं रहा है तो कुछ बूंदे गुनगुने सरसों के तेल की नाक में डाल लें और लेटे रहें। कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 3 Home Remedies on How To Stop NoseBleed faster: इन घरेलू नुस्ख़े से तुंरत बंद करें नकसीर यानि Nose Bleeding
Write a comment