1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हॉस्पिटल में चेकअप के दौरान नर्स ने आपसे कही होंगी ये बात, पढ़िए पूरी खबर

हॉस्पिटल में चेकअप के दौरान नर्स ने आपसे कही होंगी ये बात, पढ़िए पूरी खबर

हॉस्पिटल नर्स (hospital nurses): आपकी शुरुआती चेकअप तो डॉक्टर ही करते हैं जैसे डायग्नोसिस, लेकिन हॉस्पिटल में एक व्यक्ति ऐसा होता है जो ज्यादा समय आपके साथ रहता है वह होती है नर्स।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2018 7:03 IST
- India TV
हॉस्पिटल  नर्स

नई दिल्ली: आपकी शुरुआती चेकअप तो डॉक्टर ही करते हैं जैसे डायग्नोसिस, लेकिन हॉस्पिटल में एक व्यक्ति ऐसा होता है जो ज्यादा समय आपके साथ रहता है वह होती है नर्स। आपके हॉस्पिटल में एडमिट से लेकर डिसार्ज होने तक नर्स आपके साये कि तरह आपके साथ होती हैं। आज हम आपको नर्स से जुड़ी ऐसी खास बातें बताने जा रहे हैं। जिसे कभी न कभी नर्स ने आपको कहा ही होगा।

हॉस्पिटल और होटल में फर्क है

जब आप खाने का कंप्लेन करते हैं तो नर्स एक बात जो अक्सर कहती हैं कि ये हॉस्पिटल है होटल नहीं जो आप खाने की इतनी शिकायत कर रही हैं। रूल के हिसाब से मरीज को हॉस्पिटल में ऐसा ही खान मिलता है इसलिए चुपचाप खा लो।

नर्स सभी जरूरतों का रखती हैं ख्याल
नर्स उन लोगों को ज्यादा अच्छे से ख्याल रखती हैं जो अच्छे से बात करते हैं और उनकी बातों को मानते हैं।

नर्स दर्द में ज्यादा देखने के बाद करती हैं ये काम
जब भी आपको ज्यादा दर्द होता है तो नर्स आपको पेनकिलर देती हैं ताकि आपको ज्यादा टाइम तक दर्द न सहना पड़े और ठीक हो जाएं। कई बार वह डॉक्टर वह डॉक्टर के कहने पर ऐसा करती हैं।

हॉस्पिटल रूल को फॉलो नहीं करने पर नर्स कुछ ऐसा करती हैं
जब हॉस्पिटल के रूल को अनदेखा किया जाता है तब नर्स आप पर चिल्ला कर डॉक्टर तक आपकी प्रॉब्लम पहुंचाती हैं।

डॉक्टर के बाद नर्स ही देती हैं सही सलाह
डॉक्टर के बाद नर्स ही होती हैं जो आपको सही सलाह देती हैं। लेकिन ये आपके ऊपर है कि आप उनकी बात मानते हैं या नहीं।

नर्स आपकी केयर करती हैं
हॉस्पिटल में नर्स 12 से 14 घंटे की शिफ्ट करती हैं ऐसे में वह आपके सारे सिक्रेट जानती हैं कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

दर्द में आपको देखकर
जब भी नर्स आपको दर्द में देखती हैं तो कई बार वह इग्नोर कर देती हैं। उन्हें लगता है कि कुछ टाइम के बाद दर्द ठीक हो जाएगा। लेकिन उन्होंने आपको फोन पर देख लिया तो तब तो आपकी खैर नहीं।

हॉस्पिटल के जूते या कपड़े घर में पहन कर नहीं जाती

कई नर्स ऐसी हैं कि वह हॉस्पिटल के जूते या चप्पल घर पहनकर नहीं जाती हैं। क्योंकि किटाणु या जर्म उस पर लगे रहते हैं।(रिसर्च में खुलासा! अगर नशा करते हैं पिता तो इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं बच्चे)

थैंक्यू नोट्स
नर्स की जॉब काफी अलग और चैलेंजिंग हैं। और ऐसे में आपको कुछ खास बातों की ख्याल रखने की जरूरत है।(Weight Loss Tips: सिर्फ दिन में 2 बार पीएं हल्‍दी वाली चाय, 2 किलो वजन यूं होगा कम)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment