1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. एक्सरसाइज करने के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो ये हैं वजह

एक्सरसाइज करने के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो ये हैं वजह

अगर एक्सरसाइज करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2019 13:21 IST
Weight loss- India TV
Weight loss

अधिक वजन होने की वजह से आप फिट नहीं रह पाते हैं। जिसकी वजह से कई बार स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। वजन कम करना इतना आसान नहीं होता है। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज योग, डाइटिंग करनी पड़ती है। मगर कई लोग ये सभी चीजें करने के बावजूद भी वजन कम नहीं कर पाते हैं। आपके वजन कम ना होने के पीछे कई कारण होते हैं। इन कारणों के बारे में जानकर आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। तो आइए आपको इन कारणों के बारे में बताते हैं।

भूखा रहना:

स्वस्थ रहने के लिए अस्वस्थ भोजन के सेवन से बचना चाहिए। मगर इसका मतलब यह नहीं की आप भूखे रहें। अगर आपको भूख लग रही है तो आप सलाद खा सकते हैं मदर भूखे ना रहें। सलाद खाने से आप बाद में ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

पर्याप्त नींद नहीं लेना:
वजन कम करने के लिए आराम करना भी जरुरी होता है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी नहीं होती है और आप थका हुआ महसूस करते हैं।

जल्दी खाना खा लेना:
वजन कम करने के लिए समय से खाना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए अगर आप जल्दी खा लेते हैं तो अच्छी बात हैं मगर इसके साथ आपको अपने सोने का टाइम भी मैनेज करना पड़ता है। क्योंकि अगर आप 8 बजे खाना खा लेते हैं और 1 बजे सोते हैं तो सोते समय आपको दोबारा भूख लग सकती है।

हेल्दी फूड्स नहीं खाना:
कई लोग वजन कम करने के लिए प्रोपर खाने की जगह प्रोटीन शेक, प्रोटीन बार, टेबलेट्स का सेवन करने लगते हैं। जिसकी वजह से उनका वजन कम नहीं हो पाता है। वजन कम करने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना भी जरुरी होता है।

Also Read:

फिल्मफेयर के कवर पेज के कारण ट्रोल हुईं दीपिका पादुकोण, यूजर्स ने दी ये सलाह

1826 घंटे में तैयार हुआ था प्रियंका चोपड़ा का 24 लाख मोती जड़ा हुआ क्रिश्चियन वेडिंग गाउन, मेकिंग Video हुआ वायरल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment