1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. चाहते हैं अच्छी नींद तो सोने से 5 मिनट पहले करें ये काम

चाहते हैं अच्छी नींद तो सोने से 5 मिनट पहले करें ये काम

क्या आप रात में उठकर छत की तरफ टकटकी लगाए यह सोचते रहते हैं कि अलार्म की घंटी बजने से पहले कुछ आराम कर लिया जाए? क्या आप सोते वक्त करवटें बदलते रहते हैं?

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:23 Dec 2017, 12:26 PM IST]
sleep- India TV
sleep

हेल्थ डेस्क: क्या आप रात में उठकर छत की तरफ टकटकी लगाए यह सोचते रहते हैं कि अलार्म की घंटी बजने से पहले कुछ आराम कर लिया जाए? क्या आप सोते वक्त करवटें बदलते रहते हैं? क्या आप सुबह उठते वक्त थकान महसूस करते हैं? अगर हां तो आप इन उपायों को अपनाकर एक आरामदायक नींद ले सकते हैं। वेकफिट के सीईओ और सह संस्थापक अंकित गर्ग और कार्यात्मक प्रशिक्षण स्टूडियो द आउटफिट के संस्थापक ने कुछ उपाय सुझाए हैं जिन्हें अपनाकर अगली बार से बेहतर नींद प्राप्त कर सकते हैं। 

हजारों साल पुरानी कहानियां सुनें: उन पुराने दिनों को याद करें जब आपकी दादी सोने से पहले आपको कहानियां सुनाया करती थी? वह कहानियां न केवल आपको रहस्य और स्वप्नलोक की दुनिया में ले जाती थी, बल्कि उन्हें सुनने के बाद आसानी से आपको नींद भी आ जाती थी। उसी तकनीक को अपनाने की कोशिश करें।

गद्दे का सही चुनाव करें: आपको रात में नींद न आने का एक मुख्य कारण आपका असुविधाजनक गद्दा हो सकता है। इस समस्या का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका एक आरामदायक गद्दे का चुनाव है, जो आपको गहरी नींद में डुबाने और सुबह बिना दर्द के जागने में मदद कर सकता हैं। 

सोने से पहले ब्लू लाइट को बंद करें: अच्छी नींद प्राप्त करने के लिए अपने कमरे में एक शांत माहौल बनाना आवश्यक है जिसके लिए आप अपने बेडरूम में सेल फोन, कंप्यूटर, टैबलेट, टीवी और अन्य गैजेट की स्क्रीन से निकलने वाली सभी तरह की नीली रोशनियों को बंद कर दें। 

सुरमयी आवाजें सुनें: क्या आपकी नींद को बाइक और कारों की आवाजें बाधित करती हैं? नींद के दौरान इन सभी बाहरी बाधाओं को अनदेखा करने का सबसे अच्छा तरीका है सुरमयी आवाजों को सुनना। सुरमयी आवाजे जैसे पत्तियों का हिलना, झरने का गिरना इत्यादि। सुरमयी आवाजों में आपको आराम करने और नींद की तरफ प्रेरित करने की क्षमता होती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: these ways to sleep better every night:चाहते हैं अच्छी नींद तो सोने से 5 मिनट पहले करें ये काम
Write a comment