1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गर्मी में खाएं ये फल और सब्जियां और अंदर से रहें ठंडा-ठंडा, कूल-कूल

गर्मी में खाएं ये फल और सब्जियां और अंदर से रहें ठंडा-ठंडा, कूल-कूल

गर्मी में इन चीजों को खाएं और अंदर से ठंडा महसूस करें।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 11, 2019 16:56 IST
- India TV
Summer Food

लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी बहुत बढ़ चुकी है और अभी आने वाले दो महीने भी सूरज का पारा नहीं उतरने वाला है। गर्मी और लू से बचना बहुत जरूरी है। इसके लिए हम कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिससे आप गर्मी में भी खुद को ठंडा महसूस करेंगे। सही खान-पान के इस्तेमाल से आप सूरज की गर्मी को मात दे सकते हैं। इस मौसम में आप कुछ ऐसे फूड को लें जिसकी तासीर ठंडी हो जो आपको अंदर से ठंडा रखते हैं।

हम आपको आज ऐसे खाने की लिस्ट बता रहे हैं जो आपको गर्मी में अंदर से ठंडा रखेगा और बीमारी से मुक्त रखेगा।

अंकुरित मूंग

Summer Food

Summer Food

अंकुरित मूंग एक ठंडा भोजन है। आप रात को मूंग भिगा दें, और उसे अंकुरित कर लें, इसके बाद आप इसमें नींबू, प्याज, टमाटर आदि मिलाकर चाट बना लें और खाएं। इससे आप गर्मी के दुष्प्रभाव से बच जाएंगे।

गर्मी वाले रसीले फल

Summer Food

Summer Food

प्रकृति ने हमें ऐसी चीजें प्रदान की हैं जो गर्मी के मौसम में ही मिलती हैं। आप गर्मी में तरबूज, खरबूजा, आम और कोकम आदि रसीले फल लें। चाहे जूस बनाकर पिएं या फिर ऐसे ही काटकर खाएं लेकिन खाएं जरूर।

ताजा नारियल का पानी

Summer Food

Summer Food

नारियल पानी से दोस्ती कर लीजिए। इसमें बॉडी को हाइड्रेट करने की क्षमता होती है। यह शरीर को इलेक्ट्रोलाइट संतुलित रखने में मदद करता है।

करेला

Summer Food

Summer Food

गर्मी के समय में जो सब्जियां आती हैं उन्हें आप जरूर लें। करेला हेल्थ के मामले में नंबर वन पर है। आप गर्मी में करेले की सब्जी या जूस लें। यह शरीर की गर्मी को बाहर निकालते हैं।

लौकी

Summer Food

Summer Food

लौकी की सब्जी में 96 प्रतिशत पानी होती है। लौकी की सब्जी आपको अंदर से ठंडा रखेगी और आपके शरीर में पानी का संचार करेगी। इसमें पोटैशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

गुलकंद

Summer Food

Summer Food

गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलकंद शरीर को ठंडा रखता है। गुलकंद खाने से थकावट, सुस्ती, खुजली और दर्द से राहत मिलता है। यह शरीर को शुद्ध रखता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

जौ

Summer Food

Summer Food

आप गर्मी में गेंहू के आटे की जगह जौ का आटे खाएं। यह आंत से खराब पदार्थ बाहर निकालता है और आपके शरीर को ठंडा रखता है। 

अनानस

Summer Food

Summer Food

अनानास में ब्रोमेलेन नाम का इंजाइम होता है। जो गर्मी में शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम और एंजाइम शरीर को डीटॉक्सिफाई करता है।

ठंडक पहुंचाने वाले मसाले

Summer Food

Summer Food

नींबू, पुदीना, ताजा अदरक, मरुआ, हरा धनिया, और सफेद काली मिर्च का सेवन गर्मी में करने से शरीर ठंडा करता है। लेकिन दालचीनी और सूखे अदरक से बचें क्योंकि इससे गर्मी बढ़ती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment