1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन 5 सिंपल उपायों से आसानी से पा सकते है डबल चिन से निजात

इन 5 सिंपल उपायों से आसानी से पा सकते है डबल चिन से निजात

अगर आप भी डबल चिन है यानी कि आपके गर्दन में काफी फैट है, तो आप खुद कुछ टिप्स अपना कर इस समस्या से निजात पा सकते है

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 10, 2019 13:07 IST
double chin- India TV
double chin

हेल्थ डेस्क: आज की लाइफस्टाइल इतनी खराब हो चुकी है कि हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है। इसी क्रम में 10 में से 8 लोग मोटापा से परेशान है। कोई किसी तरह से परेशान है, तो कोई किसी तरह। कोई बढ़ते पेट से परेशान, तो कोई हाथ, पैर, जांघ, ठोड़ी के लटकने से परेशान है। इसी में से एक समस्या है ठोढी का लटकना।

आपकी खूबसूरती शरीर के साथ-साथ चेहरे से भी दिखती है। चेहरे की जरा सी गलत बनावट और कही पर ज्यादा चर्बी के कारण आपको असमंजस्य होता है। साथ ही शर्मिदगी का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है मुंह का मोटापा। यानि की ठोड़ी (चिन) का मोटापा इस फैट के कारण मुंह काफी बड़ा लगने लगता है, ठोड़ी का वह हिस्सा फैट के कारण लटकने भी लगता है जिसके बाद मुंह और गर्दन का वह अंतर खत्म-सा होने लगता है।

यह पर्सनैलिटी की रंगत को बिगाड़ता है। इससे निजात पाने के लिए आप सर्जरी भी कराते है। जिसमें आपको काफी जेब ढीली करनी पड़ती है। अगर आप भी डबल चिन है यानी कि आपके गर्दन में काफी फैट है, तो आप खुद कुछ टिप्स अपना कर इस समस्या से निजात पा सकते है। (World Homoeopathy Day: किडनी, थायराइड के मरीजों के लिए होम्योपैथिक दवाएं फायदेमंद, जानें डॉक्टर्स की राय)

double chin exercise

double chin exercise

एक्सरसाइज करें

आप सिंपल सी एक्सरसाइज कर आसानी से फैट चिन से निजात पा सकते है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अब धीरे-धीरे मुंह बंद रखते हुए सिर को पूरी तरह ऊपर उठाएं ताकि आपको छत अच्छी तरह नज़र आ सके। अब अपने मुंह को खोलकर ऐसे घुमाएं जैसे आप च्युइंगम चबाते वक्त चलाती हैं। कम से कम 30 सेकेंड्स तक ऐसा करने के बाद सामान्य स्थिति में बैठ जाएं।

हेल्दी डाइट
स्वास्थ्य रहने के लिए सबसे जरुरी है कि आपकी डाइट अच्छी हो। अगर आपकी डाइट नहीं सही है, तो आपको शरीर में फैट बढ़ेगा। साथ ही गर्दन का भी फैट बढ़ेगा। इसलिए जितना हो सकते जंक फूड, पैकेच्ड फूड का सेवन न करें। इसके साथ ही रेड मीट का सेवन न करें। साथ ही अपनी डाइट में ऐसे अनाज शामिल करें। जिसमें भरपूर मात्रा में कॉर्बोहाइड्रेट्स और फाइबर हो। इससे आपकी गर्दन में फैट नहीं आएगा। (ये है दुनिया का सबसे ताकतवर सब्जी, लगातार 7 दिन करें सेवन और पाएं इन बीमारियों से निजात)

chewgum

chewgum

रोजाना खाएं च्युइंगम
अगर मुंह की एक्सरसाइज किया जाएं, तो आप गर्दन के फैट से निजात पा सकते है। आप चाहें तो इसके लिए च्युइंगम की मदद ले सकते है। इसकै सेवन करने से आपके मुंह की एक्सरसाइज हो जाएगी। जिससे फैट गायब हो जाएगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि गर्दन की चर्बी खत्म होने जाने के बाद च्युइंगम का सेवन करना बंद कर दें। क्योंकि ये हेल्थ के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

गलत पोजिशन में बैठने की आदत को कहें अलविदा
आज के समय में आधे से ज्यादा समय कुर्सी में बैठे-बैठी ही निकल जाता है। आपके ऑफिस में गलत पोजिशन में बैठने की आदत भी आपके गर्दन को मोटा कर देती है। इसके साथ ही आपकी बॉडी में भी फैट बढ़ जाता है। इसलिए जब भी बैठे तो सीधे होकर बैठे। इससे आपको मसल्स में गलत इफेक्ट न पड़ेगा।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। कई बार पानी की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है। जो कि स्किन लटकने का कारण बन जाती है। इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और ड्रिंक्स पिएं।  नार्मल पानी पिएं। यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment