1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आपकी इन गलतियों की वजह से पीरियड्स में भुगतना पड़ सकता है ज्यादा दर्द

आपकी इन गलतियों की वजह से पीरियड्स में भुगतना पड़ सकता है ज्यादा दर्द

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:21 Jan 2018, 2:49 PM IST]
Periods Problem- India TV
Periods Problem

नई दिल्ली: कुछ लड़कियों को पीरियड्स में ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है आपकी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से पीरियड्स में ज्यादा दर्द होता है। अगर आपको भी ऐसी दिक्कतें है तो आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ खास चीजों को शामिल करें।

किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है, ये तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लड़कियों के लिए कुछ आदते उन्हें पीरियड्स के वक्त रुला सकती हैं। पर्याप्त मात्रा में आराम न करना, ज्यादा आराम करना, खूब कॉफी पीना और एक्सरसाइज न करना जैसी आदतें हमें सामान्य लगती होंगी लेकिन इनकी वजह से पीरियड्स का दर्द और बढ़ जाता है।

आज हम आपको उन्हीं आदतों के बारे बताने जा रहे हैं जिनसे लड़कियों को दूर रहना चाहिए और वो क्या जो करना चाहिए, जिससे उन्हें पीरियड्स के वक्त ज्यादा तकलीफ से ना गुजरना पड़े। 

पूरी नींद न लेना 

शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद ली जाए। ऐसे में अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो इससे पीरियड के दौरान आपका दर्द और बढ़ सकता है।

मीठी और नमकीन चीजों का सेवन

शुगर आपके शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करता है जबकि नमक वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान दर्द की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप उन दिनों फीका खाना ही खाएं और शुगर तथा नमकीन से परहेज करें।

खूब कॉफी पीना 
ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना भी पीरियड्स के दर्द को बढ़ा देता है। कॉफी में कैफीन होता है जो दर्द बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या होती है। इससे रक्तवाहिनियां संकरी हो जाती हैं और दर्द बढ़ता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: these secrets to a less painful period: आपकी इन गलतियों की वजह से पीरियड्स में भुगतना पड़ सकता है ज्यादा दर्द
Write a comment