1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सिर्फ 10 रुपए में करें खराब से खराब लीवर को सही, अपनाएं ये देशी नुस्ख़े

सिर्फ 10 रुपए में करें खराब से खराब लीवर को सही, अपनाएं ये देशी नुस्ख़े

लीवर खराब होने पर हर कई तरह क दवाएं लेते है लेकिन कई बार वह फायदा नहीं करती है। इसलिए आप दवाओं के साथ-साथ इन देशी दवाओं का इस्तेमाल करें। इससे आपको जरुर लाभ मिलेगा। जानिए इन देशी नुस्ख़ों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 28, 2018 8:50 IST
these home remedies will keep your liver healthy in hindi- India TV
these home remedies will keep your liver healthy in hindi

हेल्थ डेस्क:  लीवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है, यदि आपका लीवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पा रहा है तो समझिये कि खतरे की घंटी बज चुकी है। लीवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करना बड़ा ही मुश्‍किल है और फिर भी हम उसे जाने अंजाने अनदेखा कर ही देते हैं। लीवर की खराबी होने का कारण ज्‍यादा तेल खाना, ज्‍यादा शराब पीना और कई अन्‍य कारणों के बारे में तो हम जानते ही हैं।

लीवर खराब होने पर हर कई तरह क दवाएं लेते है लेकिन कई बार वह फायदा नहीं करती है। इसलिए आप दवाओं के साथ-साथ इन देशी दवाओं का इस्तेमाल करें। इससे आपको जरुर लाभ मिलेगा। जानिए इन देशी नुस्ख़ों के बारें में।

मूली, चुकंदर और पालक के पत्तों का रस

अगर आपको हेपेटाइटिस की समस्या के कारण लीवर खराब हो जाता है। इसके लिए आप पत्तों का सहारा ले सकते है। आप मूली, चुकंदर और पालक के पत्तों को पीसकर रस निकाल लें। कम से कम 250 ग्राम रस में 50 ग्राम चीनी और एक चम्मच काला नमक मिलाकर इस जूस को पिएं। इससे आपको हेपेटाइटिस से की समस्या है तो इससे लाभ मिलेगा साथ ही आपका लीवर फिट रहेगा।

Amla

Amla

आंवला
आंवला की सब्जी आपके लीवर के फायदेमंद हो सकती है। जब किसी व्यक्ति को हेपेटाइटिस होता है तो उसका लीवर ठोस हो जाता है। जिसके कारण पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से आपको आंवला की सब्जी निजात दिला सकती है। इसके लिए आंवला के टुकड़े कट कर लें और उसमें काली मिर्च, हल्का सेंधा नमक, धनिया मिलाकर सब्जी बनाएं और इसका सेवन करें।

अधिक मात्रा में करें प्रोटीन का सेवन
हमारे शरीर में हर पोषक तत्व का होना बहुत ही जरुरी है। हेपेटाइटिस के कारण सबसे ज्यादा इफेक्ट लीवर में पड़ता है। इसलिए ऐसे चीजों का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स हो।  इसके लिए आप दालें, सोयाबीन, दूध से बनी चीजें और दूध, हरी सब्जियां, फल व सूखे मेवे आदि को डाइट में शामिल करें। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

Giloy

Giloy

गिलोय
गिलोय हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह लिवर संबंधी हर समस्या से आसानी से निजात दिला देता है। इसका सेवन करने के लिए रोजाना 15 मिलिलीटर गिलोय का रस और 25-30 किशमश कूटकर मिलाएं। फिर इसका सेवन करें। इससे आपका लीवर हेल्दी रहेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment