1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन चीजों को दोबारा से गर्म करके बिल्कुल न खाएं नहीं तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

इन चीजों को दोबारा से गर्म करके बिल्कुल न खाएं नहीं तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

 जब भी खाना बच जाता है तो हम क्या करते हैं? उसे फ्रीज में रख देते हैं ताकि फेंकना न पड़े और ठंड के दिनों में उसे गर्म कर के फिर से खा लेते हैं। इतना ही नहीं कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो अपना वक्त बचाने के लिए एक ही बार ज्यादा खाना बना लेते हैं और फिर उसे फ्रीज में रखकर या दोबारा से गर्म करके खाते हैं। 

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:11 Jun 2018, 4:36 PM IST]
Lifestyle News- India TV
Lifestyle News

हेल्थ डेस्क: जब भी खाना बच जाता है तो हम क्या करते हैं? उसे फ्रीज में रख देते हैं ताकि फेंकना न पड़े और ठंड के दिनों में उसे गर्म कर के फिर से खा लेते हैं। इतना ही नहीं कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो अपना वक्त बचाने के लिए एक ही बार ज्यादा खाना बना लेते हैं और फिर उसे फ्रीज में रखकर या दोबारा से गर्म करके खाते हैं। लेकिन खाना को दोबारा से गर्म करके खाने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं साथ ही कई तरह के बदलाव आ जाते हैं और यह बदलाव ऐसे होते हैं जिससे आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है। लेकिन ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि हमारे खाने में ऐसी कौन सी चीजें जो हमें भूल से भी दोबारा गर्म करके नहीं खाने चाहिए।

चिकन 

इसमें सबसे पहले नाम आता है चिकन का। अगर आप फ्रिज में रखे हुए चिकन को दोबारा गर्म करते हैं तो उसमें मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं। जिसकी वजह से पाचन तंत्र खराब होने का खतरा बना रहता है। अगर आपको गर्म चिकन खाना पसंद करते हैं तो ध्यान रखें कि चिकन अच्छी तरह से पका हुआ हो।

आलू
आलू उबालने के बाद उसे कमरे के तापमन पर ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाए तो गरमाहट की वजह से उसमें बॉटुलिज्म नाम का एक बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है। ठंडा होने के बाद माइक्रोवेव में आलू को गर्म करने से भी बैक्टीरिया जीवित ही रहता है। ऐसे में आलू उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए सीधे फ्रिज में डाल दें।

पालक 
पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। पालक में मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म की वजह से कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाता है जिससे कैंसर होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में कोशिश करें कि पालक पकाने के तुरंत बाद खा लें।   

अंडे
अंडे को दोबारा गर्म करके खाना हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। अंडे को दोबारा गर्म करने पर उसमें मौजूद  प्रोटीन विषाक्त हो जाता है। जिससे पेट संबधी कई तरह की समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है।

चावल 
चावल को आपने कैसे स्टोर किया है यह बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल कच्चे चावलों में जीवाणु होते हैं जो चावल के पकने के बाद भी उसमें जिंदा रहते हैं। ऐसे में अगर आप चावल को पकाने के बाद उन्हें किचन या रूम टेम्परेचर पर छोड़ देते हैं तो ये जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं। इन चावलों को खाने से आपको उल्टी और दस्त का खतरा बढ़ जाता है। इन्हें गर्म करने के बाद भी आप इस जहर से नहीं बच सकते।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: these foods you should never reheat: इन चीजों को दोबारा से गर्म करके बिल्कुल न खाएं नहीं तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार
Write a comment