1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खाली पेट न करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

खाली पेट न करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

अगर सुबह के समय ठीक तरह का खाना न खाया जाएं तो कई जानलेवा बीमारी का भी शिकार हो सकते है। जानें ऐसी कौन सी चीजें है जिनका सेवन सुबह के समय करना हो सकता है खतरनाक।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 25, 2019 13:06 IST
these foods should not eat in empty stomach- India TV
these foods should not eat in empty stomach

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई लाइफ में इतना ज्यादा बिजी है कि खानपान में भी जरा सा भी ध्यान नहीं देता है। जिसके कारण कभी भी कोई भी चीज खा लेते है। जो कि आगे चलकर कई समस्याओं का कारण बन जाता है। इसी तरह अगर सुबह के समय ठीक तरह का खाना न खाया जाएं तो कई जानलेवा बीमारी का भी शिकार हो सकते है। जानें ऐसी कौन सी चीजें है जिनका सेवन सुबह के समय करना हो सकता है खतरनाक।

एक्सपर्ट के अनुसार पोटैशियम और आयरन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन कभी भी इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। नहीं तो इसका कारण आपको एसिडिटी या फिर माइग्रेन का सामना करना पड़ सकता है।

चाय या कॉफी

कभी भी खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए। इसके कारण आपको एसिडिटी हो सकती है। क्योंकि चाय में पाई जाने वाली निकोटीन आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक
सोडायुक्त ड्रिंक यूं भी सेहत के लिए सही नहीं मानी जाती हैं। खाली पेट ऐसी चीजें खाने से पेट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह दिल की बीमारियां भी बढ़ सकती हैं।

ये भी पढ़ें- World Vitiligo Day 2019: इन संकेतों को न करें इग्नोर हो सकता है सफेद दाग, जानें विलिटिगो के लक्षण, कारण और बचाव

मीठी चीजें
सुबह मिठाई या कोई भी मीठी चीजें खाने से बचें क्योंकि इन्हें खाली पेट खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है जिससे आंखों की बीमारी हो सकती है। अगर मीठी चीजों का मजा लेना चाहते हैं तो इसे दोपहर के खाने के बाद लें।

तरबूज
इसे खाली पेट खाने से एसिडिटी हो सकती हैं, साथ ही डाइजेशन भी खराब हो सकता है। आप इसे दोपहर और शाम को खा सकते हैं।

टमाटर
टमाटर में एसिड बहुत ज्यादा होता है। अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो ये बहुत नुकसानदायक होगा। इससे पेट में पथरी के साथ गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें-  रोजाना चबाएं नीम के 4 पत्‍ते और फिर दांत से लेकर पेट तक की बीमारी से पाएं छुटकारा

केला
आमतौर पर केला को सुपरफूड माना जाता है। लेकिन इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। यह शरीर के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। क्योंक् इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। जो कि आपके खुन को असंतुलित कर सकता है।

मसालेदार खाना
आमतौर पर आज के समय में मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए। अगर आप इसके बिना नहीं रह सकते है तो खाली पेट ज्यादा तीखी और मसालेदार चीजों का सेवन न करें।  जिसके कारण आपको पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करेगा। जो कि एसिडिटी और आगे चलकर अल्सर का कारण बन सकता है।

दही या फिर खट्टे फल
कभी भी सुबह के समय दही या फिर खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला केमिकल आपको एसिडिटी दे सकता है। जिसके कारण आगे चलकर आपको अल्सर भी हो सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment