1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. च्यवनप्राश ही नहीं ये चीजें भी शरीर को ताकतवर बनाती हैं

च्यवनप्राश ही नहीं ये चीजें भी शरीर को ताकतवर बनाती हैं

नई दिल्ली: स्वस्थ्य जीवन जीने की हर किसी की तमन्ना होती है। इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय भी करते हैं। कुछ दूध का अधिक सेवन करते हैं तो कुछ नियमित अंडा खाते हैं।

India TV News Desk [Updated:30 Nov 2015, 3:45 PM IST]
च्यवनप्राश ही नहीं ये...- India TV
च्यवनप्राश ही नहीं ये चीजें भी शरीर को ताकतवर बनाती हैं

नई दिल्ली: स्वस्थ्य जीवन जीने की हर किसी की तमन्ना होती है। इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय भी करते हैं। कुछ दूध का अधिक सेवन करते हैं तो कुछ नियमित अंडा खाते हैं। वहीं कुछ हरी सब्जियों पर जोर देते हैं तो कुछ रात में दूध के साथ च्यवनप्राश खाने को तरजीह देते हैं। आज हम अपनी खबर में आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जो आपके इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रख आपके शरीर को ताकतवर बनाने का काम करते हैं।

हम जिन सब्जियों के बारे में आपको बताएंगे उनमें से अधिकांश आपके शरीर की जरूरत के हिसाब से पोषण देने में कारगर है जिसकी वजह से आप स्वस्थ्य जीवन के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। जानिए किन सब्जियों का सेवन कर आप हेल्दी लाइफ जी सकते हैं।

चुकंदर (Beetroot)-

चुकंदर में सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है, जो कि शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। चुकंदर को एक बेहतर रक्त शोधक (blood purifiers) भी माना जाता है। साथ ही यह संक्रमण से लड़ने के दौरान शरीर में श्वेत रुधिक कणिकाओं के बनने में भी मदद करता है। चुकंदर दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखने में भी मददगार होता है। इसमें फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह बेहतर पाचन क्रिया में भी मददगार होता है।

गाजर (Carrots)-

गाजर में तीन प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। आयरन, जिंक और कॉपर जो कि आपने इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर होते हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन भी उच्च मात्रा में पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल चिकित्सकीय रुप से विभिन्न विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। गाजार सामान्य सर्दी और जुकाम के लिए भी फायदेमंद होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें कौन सी सब्जियां आपके शरीर के लिए फायदेमंद हैं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: च्यवनप्राश ही नहीं ये चीजें भी शरीर को ताकतवर बनाती हैं
Write a comment