1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

दांतों का   पीलापन अगर  छीन  रहा है आपकी मुस्कुराहट को तो जल्द ही करें ऑयल पुलिंग और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:19 Jan 2019, 12:02 PM IST]
yellow teeth- India TV
दांतों के पीलेपन से पाएं छुटकारा

हर कोई ये चाहता है कि उसके दांत सफेद और चमकदार दिखें। खूबसूरत दांतों से हमारा चेहरा भी काफी आकर्षित नज़र आता है। वहीं अगर दांतों में काले दाग लगजाए या दांत पीले पड़ जाए तो इससे हमारे व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर पड़ता है। दांतों का खराब होना एक तरह से हमारी मुस्कुराहट को छीन लेता है। दांतों को खूबसूरत बनाने के लिए उनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद और चमकदार बनाने में आपकी मदद करेगी। 

बेकिंग सोडा- आज तक आपने बेकिंग सोडा को केवल खाने के लिए इस्तेमाल किया होगा, लेकिन बता दें कि ये दांतों के लिए ब्लीच का काम करता है। इससे हमारे दांत सफेद और चमकदार बनते हैं । बेकिंग सोडा से रोज़ाना 4-5 मिनट तक अपने दांतों को साफ करें।

ऑयल पुलिंग- यह ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर आपको कैविटी, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों से खून आने की समस्‍या हो तो ऑयल पुलिंग को ज़रूर इस्तेमाल करें। ये आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के साथ साथ काफी बीमारियों का भी नाश करता है।

एप्पल साइडर विनेगर- इसके लिए आपको एक कप पानी में थोड़ा सा सेब का सिरका मिलाना होगा और इससे अपने दांतों पर तब तक ब्रश करें जब तक दांत अच्छे से साफ न हो जाए। ये न केवल आपके दांतों का बेदाग बनाता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है।

फल- फल जैसे आपके शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, वैसे ही ये दांतों के लिए भी गुणकारी होते हैं। फलों में पाइनएपल और स्‍ट्रॉबेरी को दांतों के धब्‍बें और गंदगी साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हफ्ते में एक बार स्‍ट्रॉबेरी और पाइनएपल का मिक्‍सचर तैयार कर इससे दांतों में ब्रश करें। ये आपके दांतों का पीलापन दूर करेगा।  

यहां देखें अन्य खबरें-

बॉडी केयर टिप्स जो सभी को फॉलो करने चाहिए

Shani pradosh 2019: शनि प्रदोष व्रत के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

दिल्ली की सबसे सस्ती जींस मार्केट्स, जहां आपको ब्रांडेड जींस मिल जाएगी 500 रुपए में

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: These domestic remedies have been adopted for the yellow teeth. दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Write a comment
ipl-2019