1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इस तरह की पेनकिलर खाना हो सकता है खतरनाक, आपको आ सकता है हार्ट अटैक

इस तरह की पेनकिलर खाना हो सकता है खतरनाक, आपको आ सकता है हार्ट अटैक

डेनमार्क स्थित आरहुस विश्वविद्यालय अस्पताल के शोधकर्ताओं ने बताया कि डाइक्लोफेनेक सामान्य बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होनी चाहिए और अगर यह बिकती है तो उसके पैकेट के आगे के भाग पर इसके संभावित जोखिम का विस्तारपूर्वक उल्लेख किया जाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 07, 2018 13:24 IST
Pain Killer- India TV
Pain Killer

हेल्थ डेस्क: आप सिरदर्द या फिर जोड़ो के दर्द में पेनकिलर खा लेते है क्या? अगर हां तो समझ लें कि आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां एक स्टडी के अनुसार पेनकिलर का सेवन करने से आपको हार्ट अटैक आ सकता है।

सामान्य दर्द निवारक दवाई डाइक्लोफेनेक का इस्तेमाल दिल का दौरा और आघात जैसी हृदय संबंधी प्रमुख बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। एक नये अध्ययन में इस बात को लेकर आगाह किया गया है। (इन 4 बड़े कारणों से आप हो जाते हैं मोटापे का शिकार, ऐसे पाएं हमेशा के लिए निजात )

बीएमजे में प्रकाशित इस अध्ययन में डाइक्लोफेनकक के उपयोग की तुलना कोई भी दवा का प्रयोग नहीं करने, पैरासिटामोल तथा अन्य पारंपरिक दवा निवारक दवाओं से करने के साथ की गयी है। (प्रेग्नेंसी के बाद लेनी चाहिए हेल्दी डायट नहीं तो बच्चे के दिमाग पर पड़ता है असर)

डेनमार्क स्थित आरहुस विश्वविद्यालय अस्पताल के शोधकर्ताओं ने बताया कि डाइक्लोफेनेक सामान्य बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होनी चाहिए और अगर यह बिकती है तो उसके पैकेट के आगे के भाग पर इसके संभावित जोखिम का विस्तारपूर्वक उल्लेख किया जाना चाहिए।

डाइक्लोफेनंक एक पारंपरिक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग (एनएसएआईडी) होता है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में बड़े पैमाने पर दर्द और सूजन के निवारण के लिए किया जाता है।

इस शोध में डाइक्लोफेनेक का इस्तेमाल शुरू करने वाले लोगों में हृदय रोग संबंधी जोखिम की तुलना अन्य एनएसएआईडी दवाइयों और पारासीटामोल के इस्तेमाल करने वालों से की गई है।

(इनपुट भाषा)

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv