1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डाइट में शामिल करें ये चीजें और कैंसर से रहें हमेशा के लिए दूर

डाइट में शामिल करें ये चीजें और कैंसर से रहें हमेशा के लिए दूर

एक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए ग्रीन टी, कुरकुमीन, अनार और फूलगोभी जैसे पॉलीफेनॉल से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 30, 2018 10:34 IST
anti cancer diet- India TV
anti cancer diet

नई दिल्ली: एक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए ग्रीन टी, कुरकुमीन, अनार और फूलगोभी जैसे पॉलीफेनॉल से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। अस्वस्थकारी खाना खाने की आदत से कैंसर हो सकता है। मेकिस्को के जनरल हॉस्पिटल की क्लीनिकल न्यूट्रिशन विभाग की प्रमुख वेनेसा फुक्स ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी एफे को बताया, "मुख्य चीजों में हम जो खा सकते हैं उनमें इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों में विशेष रूप से पॉलीफेनॉल के संबंध में हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि पॉलीफेनॉल तत्वों से समृद्ध खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट और उत्तेजक विरोधी प्रभाव होते हैं, जिससे अन्य फायदों के साथ कम न्यूरोडिजनरेशन, धीमी गति से उम्र बढ़ने और एंटी-कैंसरोजेनेसिस शामिल होता है।"

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि पॉलीफेनॉल के संबंध में खराब आहार स्तन कैंसर, अग्नाशयी, गर्भाश्य, त्वचा, प्रोस्टेट, आंत और एसोफेगस कैंसर समेत अन्य तरह के कैंसर का अधिक जोखिम रहता है। उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए ग्रीन टी स्तन और प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के फैलाव को रोकती है, जबकि कुरकुमीन और अनार प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करते हैं।"

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban