1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 5 किलो से लेकर 15 किलो तक वजन करना चाहते हैं कम, तो सुबह उठकर करें ये 3 काम

5 किलो से लेकर 15 किलो तक वजन करना चाहते हैं कम, तो सुबह उठकर करें ये 3 काम

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता आपको 5 किलो वजन कम करना है या 15 किलो। वजन जितना भी हो लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप किस तरीके से वजन कम करते हैं।

Swati Singh Swati Singh
Updated on: September 22, 2018 12:42 IST
weight loss tips- India TV
weight loss tips

नई दिल्ली: इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता आपको 5 किलो वजन कम करना है या 15 किलो। वजन जितना भी हो लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप किस तरीके से वजन कम करते हैं। अगर आप डाइटिंग से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह करना कठिन साबित हो सकता है। क्योंकि डायटिंग के दौरान आपको भूख भी लगती है।  ऐसे में लंबे समय के भूख कंट्रोल करना और कम खाना ज्यादा टाइम तक फॉलो नहीं कर सकते हैं। आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कैसे आप बिना डायटिंग किये या कोई स्पेशल डायट चार्ट फॉलो किये  बिना इन खास चीजों को फॉलो करते हुए आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

सुबह उठते ही आपको इन टिप्स को फॉलो करना है:-

खूब पानी पीएं

रात को सोने से पहले आप न खाएं और न पीएं। जब आप सुबह के वक्त जगते ही सबसे पहले खूब सारा पानी पीएं। अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आप 2 ग्लास पानी तो जरुर पीएं। सो कर उठते ही 2 ग्लास पानी पीएं ताकि आपके बॉडी और रुम के तापमान में संतुलन बनी रहे। जब आप सुबह उठकर पानी पीते हैं उससे आपके शरीर की गदंगी बाहर निकल जाती है। और पूरी बॉडी साफ हो जाती है। ये आपको शरीर को साफ करती है साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और आपके वजन को भी कम करती है।

सुबह की कॉफी की जगह पर ये पीएं
एक कप गर्म पानी लें और उसमें हनी, नींबू, और दालचीनी मिला लें। ये आपकी बॉडी की गदंगी को साफ करती है।

एक कप गर्म पानी लें और कड़ी पत्ता मिलाएं और फिर उसे गर्म करके छान कर पी लें। इससे आपका ब्लड सुगर कंट्रोल में रहेगा।

एक कप गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं और जीरा को पीस कर डाले फिर पूरी रात इसे रहने दें और सुबह उठकर इसे पी लें। जीरा आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और आपके पाचन तंत्र को ठीक करती है।

मेडीटेशन
बढ़ती उम्र में व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को कई तरह की दवाईयों का सेवन करना पड़ता है। लेकिन अगर आप बिना दवाईयों के ही लंबे समय तक खुद को तंदरूस्त बनाकर रखना चाहते हैं तो मेडिटेशन का सहारा लें। 

बढ़ती उम्र में लोगों को भूलने की बीमारी होती है या फिर वह चिड़चिडे़ स्वभाव के हो जाते हैं लेकिन मेडिटेशन आपकी एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही इससे दिमाग भी तेज और एक्टिव होता है। साथ ही यह आपके एजिंग के साइन्स को भी कम करते हैं, जिसके कारण आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं। साथ ही साथ आपको वजन बढ़ने लगता है ऐसे में मेडीटेशन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर का कमजोर होना और बेहद जल्दी-जल्दी बीमार होना लाजमी है। लेकिन मेडिटेशन आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर हर प्रकार की बीमारी से लड़ने में मदद करता है। अगर आप हर रोज मेडिटेशन करते हैं तो आपको नींद भी अच्छी आती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment