1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Health Tips: सुबह की चाय पीते वक्त क्या आप भी करते हैं ये 4 गलतियां

Health Tips: सुबह की चाय पीते वक्त क्या आप भी करते हैं ये 4 गलतियां

'चाय पर चर्चा' ये वाक्य आपने अक्सर सुना होगा। जी हां भारत में राजनीतिक, सामाजिक या पारिवारिक किसी भी तरह का चर्चा हो यह सभी चाय पीने के दौरान ही होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 18, 2019 8:08 IST
chai- India TV
chai

नई दिल्ली: 'चाय पर चर्चा' ये वाक्य आपने अक्सर सुना होगा। जी हां भारत में राजनीतिक, सामाजिक या पारिवारिक किसी भी तरह का चर्चा हो यह सभी चाय पीने के दौरान ही होती है। खासकर सुबह के वक्त अगर गर्मागर्म चाय मिल जाए तो फिर क्या कहना। ज्यादातर लोग चाय के शौकीन होते हैं। लेकिन चाय पीने का सही तरीका शायद ही किसी को ठीक से पता हो। यह देखा गया है कि अक्सर लोग चाय पीते वक्त यह 4 गलतियां कर ही देते हैं।

 
सुबह के वक्त भूल से भी 1 से ज्यादा कप चाय न पिएं
सुबह के वक्त ज्यादा से ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप चाय के बारे में पढ़ेंगे तो आपक पता चलेगा यह अल्कोहल के नशे से अलग नहीं है। आपने ध्यान दिया होगा कि चाय पीने के बाद शरीर में एनर्जी आ जाती है आप एक्टिव हो जाते हैं। लेकिन ज्यादा चाय पीना आपके पेट के लिए सही नहीं है।

खाली पेट भूल से भी न पिएं चाय
खाली पेट चाय पीना हमेशा से सेहत के लिए हानिकारक ही होता है। इससे एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है साथ ही फ्री रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं आपकी उम्र भी ढ़लने लगती है। सुबह के उठते ही सबसे पहले पानी पिएं और फिर उसके आधे घंटे बाद चाय पिएं।

चाय को ज्यादा न उबाले
चाय अच्छी तरह से उबालना जरूरी है लेकिन ज्यादा उबालने से आपकी पूरी चाय खराब हो सकती है। चाय को ज्यादा उबालकर या कड़क करने के बाद पीने से पूरा स्वाद खराब हो जाता है। यह तरीका एसिडिटी की वजह भी बनता है। ज्यादा कड़क चाय आपकी हेल्थ के लिए भी बेहद हानिकारक है।

चाय में तुलसी पत्ता मिलाकर न पिएं

चाय में तुलसी के पत्ते मिलाकर पीना भी खतरनाक साबित हो सकता है। , क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन इन चीजों में मिलकर हानिकारक हो जाती है और यह आपके हेल्थ के लिए सही नहीं है।

खाना खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीना चाहिए

खाना खाने के तुरंत बाद भूल से भी चाय न पिएं क्योंकि यह आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को खत्म करती है।

ये भी पढ़ें:

Shraddha Kapoor Anxiety: बीते 6 साल से श्रद्धा कपूर एंग्जाइटी का हैं शिकार, जानें लक्षण और ट्रीटमेंट

Morning Tips: सिर्फ थकान ही नहीं पेट के स्टोन से भी निजात दिलाती है कॉफी, इस तरह करें सेवन

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban