1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हार्ट अटैक के कारण हुआ तारक मेहता का उल्टा चश्मा के डॉ. हंसराज हाथी का निधन, ऐसे रहें आप सतर्क

हार्ट अटैक के कारण हुआ तारक मेहता का उल्टा चश्मा के डॉ. हाथी का निधन, आप ऐसे रहें सतर्क

लीविजन के फेमस कॉमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में डॉ. हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले रवि कुमार आजाद का हार्ट अटैक आने के कारण निधन हो गया। जानिए आप कैसे करें खुद का बचाव।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Jul 2018, 2:33 PM IST]
Hansrah hathi- India TV
Hansrah hathi

नई दिल्ली: टेलीविजन के फेमस कॉमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में डॉ. हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले रवि कुमार आजाद का हार्ट अटैक आने के कारण निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक वे पिछले 3 दिनों से ठीक नहीं थे। पिछली रात उन्हें कोमा में शिफ्ट किया गया था। जानकारी मिली है कि, कवि कुमार आजाद को मीरा रोड स्थित वॉकार्ट हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ घंटों पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

आज के समय में हम उम्र से पहले की बूढ़े हो जाते है। जिसका मुख्य कारण खराब दिनचर्या और खानपान है। जिसके कारण ये समस्या हो जाती है। इसके साथ ही हम चाहते है कि बढ़ती उम्र में भी हमारा दिल जवान रहें। जिससे कि हार्ट अटैक जैसी कोई बीमारी न हो। इसको लेकर एक रिसर्च हुई जिसमें ये बात सामने आई कि जो हफ्ते में चार या पांच बार कसरत कर लेने से बढ़ती उम्र में दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। एक अध्ययन से यह निष्कर्ष सामने आया है। (नहीं रहे तारक मेहता का उल्टा चश्मा के डॉक्टर हाथी, हार्ट अटैक से अचानक हुई मौत )

अगर आपको ये लगता है कि कभी भी किसी समय भी आपको हार्ट अटैक आ सकता है और आपको बता नहीं चलेगा। इस बात में हम आपकी गलतफहमी दूर कर दें। इस बारें में डॉक्टर्स का कहना है कि एक महीने पहले ही हमारा शरीर हार्ट अटैक आने के संकेत देने लगता है। जानिए ये संकेत। (आखिर क्या है नाड़ी विज्ञान?, साथ ही जानें नाड़ी कैसे खोलती है आपके सेहत हा राज़ )

कमर मे दर्द और जकड़न

अगर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द और जकड़न की समस्या है। तो सावधान हो जाएं। यह दर्द आपके सीने तक पहुंच सकता है।

अधिक पसीना आना
अगर आपको अनावश्क पसीना आ रहा है, तो हार्ट अटैक का ही एक लक्षण है। सामान्य से ज्यादा पसीना आपकी ब्लॉक्ड आर्टरीज का एक लक्षण हो सकता है, जिसका सीधा मतलब है कि आपका दिल खतरे में है। दरअसल, ब्लॉक्ड आर्टरीज के जरिए खून को दिल तक पहुंचाने में आपके शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस प्रेशर में शरीर का तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए ज्यादा पसीना निकलता है।

heart attack

heart attack

तेज हार्टबीट
अगर आपकी नब्ज असामान्य रूप से तेज चल रही है तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है। कभी-कभार पल्स की गति में बदलाव बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन अगर यह कई बार हो चुका है और धड़कन बहुत तेज भाग रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

बहदजमी
अगर आपको पाचन संबंधी समस्या लगातार हो रही है, तो बिना लापरवाही करें डॉक्टर से सलाह लें। यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

सांस संबंधी समस्या
अगर आप बिना किसी कारणवश ठीक ढंग से सांस नहीं ले पा रहे है। इसके साथ ही बिना कुछ किए आपको थकान महसूस हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं। सांस में तकलीफ दिल पर अधिक तनाव का ही एक लक्षण है।

सीने में तेज दर्द
अगर आपको कभी-कभी सीने में दर्द होने की समस्या है। इसके साथ ही सीने में दर्द के साथ दवाब, जकड़न और बैचेनी होती है। तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: हार्ट अटैक के कारण हुआ तारक मेहता का उल्टा चश्मा के डॉ. हंसराज हाथी का निधन, ऐसे करें आप खुद का बचाव :tarak mehta ka ulta chasma dr hansraj hathi ravi kumar ajad died due to heart attack know heart attack symptoms causes
Write a comment