1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! दिल्ली में भी दी स्वाइन फ्लू ने दस्तक, ऐसे रखें खुद का ख्याल

सावधान! दिल्ली में भी दी स्वाइन फ्लू ने दस्तक, ऐसे रखें खुद का ख्याल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता जा रहा है। संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट संस्थान (एसजीपीजीआई) में स्वाइन फ्लू के छह नए मामले सामने आने के बाद अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है। आप इन घरेलू उपायों से खुद का रखें ख्याल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 01, 2017 14:41 IST
swine flu- India TV
swine flu

हेल्थ डेस्क: दिल्ली में स्वाइन फ्लू का एच1एन1 वायरस तेजी से लोगों को अपने आगोश में ले रहा है। स्वाइन फ्लू के कारण दिल्ली में ही 4 लोगों की मौत हो गई है। इस बारें में डॉक्टर्स का कहना है कि यह वायरस तेजी से फैल रहा है।  अधिकतर लोग बिना इलाज के सही हो जा रहे है, लेकिन जो पहले से बीमारी है उनके लिए यह वायरस खतरनाक साबित हो रहा है। (सावधान! ज्यादा एंटीबायोटिक्स का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक)

स्वाइन फ्लू के बारें में तो आपने सुना ही होगा। देशभर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप बना रहता है। स्वाइन फ्लू एच1एन1 नामक एक वाइरस है। अगर इसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी न होने की वजह से इससे जाने कितनी मौत भी हो जाती है।

स्वाइन फ्लू के बारे में डॉक्टरों कहना है कि अगर किसी घर में कोई शख्स स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया है, तो घर के बाकी लोगों को इससे बचने के लिए डॉक्टरी सलाह ले कर खुद भी इसकी दवाईयां खानी चाहिए। क्योंकि स्वाइन फ्लू का वायरस तेजी से फैलता है। कई बार मरीज के आसपास रहने वाले लोगों और तिमारदारों को चपेट में ले लेता है। लिहाजा, किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें तो उससे कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखना चाहिए, स्वाइन फ्लू का मरीज जिस चीज का इस्तेमाल करे, उसे भी नहीं छूना चाहिए। साथ ही जानिए इससे बचने के घरेलू उपाय।

स्वाइन फ्लू से बचने का उपाय

  • लहसुन भी मौजूद एंटी-वॉयरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने में मदद करते है। इसके लिए आप लहसुन की दो कलियां रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक शक्ति में इजाफा होता है।

अगली स्लाइड में पढड़ें और उपायों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment