1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. त्वचा से लेकर शरीर के इस दर्द में कारगर है कपूर का तेल, जानिए इसके फायदे

त्वचा से लेकर शरीर के इस दर्द में कारगर है कपूर का तेल, जानिए इसके फायदे

कपूर का हिंदू परंपरा में धार्मिक महत्व है। यह पूजन-पद्धतियों का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सर्दी के मौसम में पुराने ऊनी कपड़ों को कीड़ों आदि से सुरक्षित रखने के लिए भी कपूर का प्रयोग किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 15, 2019 12:32 IST
Camphor Oil - India TV
Camphor Oil 

नई दिल्ली: कपूर का हिंदू परंपरा में धार्मिक महत्व है। यह पूजन-पद्धतियों का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। कपूर को औषधि गुणों की भरमार कहा जाता है। यह आपके सेहत के साथ-साथ सौंदर्य में भी नमददगार साबित हो सकता है। जानें इसका किस तरह तेल इस्तेमाल कर फटी एड़ियों और होंठो से निजात पा सकते है।  सर्दी के मौसम में पुराने ऊनी कपड़ों को कीड़ों आदि से सुरक्षित रखने के लिए भी कपूर का प्रयोग किया जाता है। इन सबके अलावा कपूर के बहुत-से औषधीय गुण भी होते हैं।  कपूर का तेल यूं तो बाजार में भी उपलब्ध होता है, लेकिन इसे घर पर ही तैयार करना ज्यादा शुद्ध और फायदेमंद होता है। इसे घर पर बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर के कुछ टुकड़े डालकर इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें। कुछ समय में नारियल का यह तेल कपूर के सत्वों को ग्रहण कर लेगा।

अब जानिए इसके 5 जादुई फायदे - 

फोड़े, फुंसी और मुहांसों के लिए कपूर का तेल बेहद असरकारी है। इससे न केवल मुंहासों में कमी आती है, बल्कि यह त्वचा पर मुहांसों के पुराने दाग धब्बों को भी जड़ से समाप्त कर सकता है। है ना जादुई फायदा।

त्वचा की किसी भी प्रकार की समस्या हो, कपूर का तेल उसे समाप्त कर आपको साफ, स्वस्थ, चिकनी और बेदाग त्वचा प्रदान करता है। त्वचा की एलर्जी होने या जलने कटने पर भी यह एक कारगर उपाय है। 

अंदरूनी दर्द में भी कपूर का यह तेल बेहद असरदार औषधी है। शरीर के किसी भी भाग में दर्द होने पर कपूर का यह तेल हल्का गुनगुना कर, उस स्थान पर मसाज करने पर दर्द से राहत मिलती है।

तनाव कम करने के लिए कपूर का तेल प्रयोग करना फायदेमंद होता है। इसे माथे पर लगाना या फिर बालों में इसकी मसाज करना तनाव को कम करने में मददगार साबित होता है।

बालों का झड़ना हो या फिर डैंड्रफ की समस्या, कपूर के तेल से मसाज करना इन दोनों समस्याओं को हल करने में बेहद मददगार और फायदेमंद है। वहीं बालों के दोबारा उगने में भी यह मददगार है।

कपूर का तेल यूं तो बाजार में भी उपलब्ध होता है, लेकिन इसे घर पर ही तैयार करना ज्यादा शुद्ध और फायदेमंद होता है। इसे घर पर बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर के कुछ टुकड़े डालकर इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें। कुछ समय में नारियल का यह तेल कपूर के सत्वों को ग्रहण कर लेगा।

Also Read:

पेट की चर्बी को कुछ दिनों के अंदर करना है कम तो करें ये आसन

जानिए चाय या कॉफी में से सबसे ज्यादा कौन है खतरनाक

डायबिटीज के लिए काल ये 4 फल, रोजाना करें सेवन और पाएं शुगर से हमेशा के लिए निजात

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment