1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कार्डियक अरेस्ट से हुआ सूफी गायक प्यारे लाल वडाली का निधन, जानिए क्या है इस बीमारी के कारण और लक्षण

कार्डियक अरेस्ट से हुआ सूफी गायक प्यारे लाल वडाली का निधन, जानिए क्या है इस बीमारी के कारण और लक्षण

पद्मश्री पूर्णचंद्र वडाली के छोटे भाई प्यारेलाल वाडली का शुक्रवार के दिन कर्डिएक अरेस्ट से निधन हो गया। जानिए क्या है ये बीमारी और कैसे दें सीपीआर....

Written by: shivani singh [Published on:09 Mar 2018, 4:29 PM IST]
payarelal wadali- India TV
payarelal wadali

हेल्थ डेस्क: दुनियाभर में अपने सूफी गायकी का जादू बिखरने वाले वडाली बदर्स की जोड़ी अब टूट चुकी है। पद्मश्री पूर्णचंद्र वडाली के छोटे भाई प्यारेलाल वाडली का शुक्रवार के दिन कर्डिएक अरेस्ट से निधन हो गया। वह कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे जिन्हें अमृतसर के फोर्टिस हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था।

प्यारेलाल वडाली ने 'तू माने या ना माने दिलदारा' समेत कई खूबसूरत गाने इंडस्ट्री को दिए। प्यारे लाल वडाली के भतीजे लखविंदर वडाली ने उनके निधन की पुष्टि की है।

हार्ट अटैक से है भिन्न

कर्डिएक अरेस्ट अचानक होने वाली मौंते में से एक है। यह हार्ट अटैक से काफी अलग है। लेकिन हार्ट अटैक के ठीक बाद या रिकवरी के बाद कार्डिएक अरेस्ट हो सकता है।

इसमें कोई पहले से लक्षण नहीं दिखाई देते है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी है अगर आपके सामने किसी को इस तरह की समस्या हो ते उसे तुरंत सीपीआर देकर बचाने की कोशिश करें। जानिए इसके लक्षण और क्या करना चाहिए।

wadali brothers

wadali brothers

कार्डिएक अरेस्ट के लक्षण
किसी नार्मल इंसान का अचानक ब्लड प्रेशर डाउन होने लगे। शरीर पीला पड़ने लगे और वह तुरंत गिर जाएं। इसके साथ-साथ धड़कनों पर भी अनियमिता पाई जाएं और पल्स बंद हो गई हो। इसके अलावा कभी-कभी सांस फूलने की समस्या, सीने में दर्द और उल्टी भी हो सकती है।

इन बीमारियों के कारण भी हो सकता है कार्डिएक अरेस्ट

  • कोरोनरी हार्ट की बीमारी
  • हार्ट अटैक
  • कार्डियोमायोपैथी
  • कॉनजेनिटल हार्ट की बीमारी
  • हार्ट वाल्व में परेशानी
  • हार्ट मसल में इनफ्लेमेशन
  • लॉन्ग क्यूटी सिंड्रोम जैसे डिसऑर्डर

अगली स्लाइड में जानें कैसे दें सीपीआर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Sufi singer pyarelal wadali dies cardiac arrest know symptoms causes and recovery
Write a comment