1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अगर आप भी खाते है ज्यादा भुना हुआ ब्रेड टोस्ट तो हो जाएं सावधान, हो सकता कैंसर

अगर आप भी खाते है ज्यादा भुना हुआ ब्रेड टोस्ट तो हो जाएं सावधान, हो सकता कैंसर

आपको बता दें कि ज्यादा ब्राउन ब्रेड आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। लेकिन यह कितना सच है अभी इस बात का पुख्ता सबूत नहीं मिला है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:17 Sep 2018, 9:25 PM IST]
roasted toast- India TV
roasted toast

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर किसी को ब्रेड टोस्ट खाना पसंद है। क्योंकि आप थोड़े से समय़ में इन्हें आसानी से सेंक लेते है। लेकिन कई बार इतनी जल्दबाजी होती है कि टोस्ट को जला देते है लेकिन उसे भी हम खा लेते है। अगर आप भी कुछ ऐसा करते है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

आपको बता दें कि ज्यादा ब्राउन ब्रेड आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। लेकिन यह कितना सच है अभी इस बात का पुख्ता सबूत नहीं मिला है। (सप्ताह में 2 बार करें इस चीज का इस्तेमाल और पाएं हमेशा के लिए अनचाहे बालों से निजात )

एक रिसर्च के अनुसार ब्रेड टोस्ट को अधिक भूनने से उसका रंग काला हो जाता है। जिसके कारण इसमें एक्रिलामाइड नामक रयान बनने लगता है। जो कि कैंसर का मुख्य कारण बन सकता है। साल 2002 में स्वीडिश वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने एक शोध में कुछ बेक्ड और फ्राइड फूड्स में यौगिक के दर्शनीय स्तरों को पता लगाया गया था, जिसकी भोजन में होने वाली जानकारी नहीं थी। (सिर्फ 10 रुपए में इस उपाय से पाएं एक्ने, पिपंल सहित हर समस्या से निजात, मिलेगा बेदाग गोरा चेहरा )

ये खाना भी हो सकता है खतकरनाक

यह शोध सिर्फ ब्रेड टोस्ट ही नहीं बल्कि अधिक स्टार्च और शर्करा वाली चीजें भी खतरनाक साबित हो सकती है। इसमें कॉफी, चॉकलेट, बादाम, फ्रेंच फ्राइज, क्रैकर्स, चिप्स, अनाज आदि शामिल है। इसके अलावा एक्रिलामाइड नामक रसायन बिस्किट, दाल, क्रैक्स, केक और कॉफी में बी बनता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: study says consumers eating more roasted toast can increase the risk of cancer: अगर आप भी खाते है ज्यादा भुना हुआ ब्रेड टोस्ट तो हो जाएं सावधान, हो सकता कैंसर
Write a comment
election-result
chunav-manch-rajasthan-2018