1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हेल्दी रहने के लिए इन आदतों को अपनी डेली रूटीन में करें शामिल

हेल्दी रहने के लिए इन आदतों को अपनी डेली रूटीन में करें शामिल

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो खुद के लिए समय जरूर निकालें। दिन की शुरुआत एक्सरसाइज़ या फिर व्यायाम से करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 01, 2019 12:42 IST
हेल्दी रहने के लिए...- India TV
हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान दें

लाइफस्टाइल डेस्क : हेल्दी रहने के लिए आपकी लाइफ में अच्छी आदतों का होना बेहद ज़रुरी है। अगर आपका शरीर हेल्दी होगा तभी आप हर काम आसानी से कर पाएंगे। आजकल की बिज़ी लाइफ में लोग काम की वजह से खुद की डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। उन्हें कम समय में जो भी मिलता है वह बिना कुछ सोचे समझे खा लेते हैं। अगर आप भी अपनी डाइट पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे पा रहें हैं तो ज़रा सावधान हो जाएं। क्योंकि आपकी यह आदत आपकी शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। जिस कारण आपको डायबिटीज़, तनाव, मोटापा और ब्लडप्रेशर जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं हेल्दी रहने के लिए आपको अपने जीवन में किन-किन अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए। 

डाइट का ध्यान रखना

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खाना डाइट में शामिल करना बेहद ज़रुरी है। अपने खाने में हरी सब्ज़ियां, दूध, दलिया, दही, अंकुरित चने शामिल करें। क्योंकि खाने की इन चीज़ों में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा खाना बनाने के लिए सोयाबीन, सनफ्लावर और ऑलिव ऑइल का  उपयोग करें। रात का खाना बेहद हल्का-फुल्का लें। इससे खाने को पचने में आसानी होती है। इसके साथ अपने खाने का एक निश्चित समय तय करें। जंकफूड, तला-भुना खाने से बचें। 

हेल्दी फूड खाएं

हेल्दी फूड खाएं

खूब पानी पीएं
शरीर के लिए पानी बेहद ज़रुरी होता है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इससे डीहाइड्रेशन होने का खतरा बन जाता है। पानी पीने से शरीर में नमी बनी रहती है। इससे न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है बल्कि स्किन और बालों में भी चमक आती है। इसलिए दिन में कम से कम पानी  के 8 से 20 ग्लास पीना न भूलें। अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास गरम पानी में नींबू निचोड़ कर पीएंगे तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।क्योंकि इससे मैटाबॉलिज़म में बढ़ौतरी होगी जिससे बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलेंगे। इसलिए जितना हो सके पानी पीते रहें।

8-10 ग्लास पानी पीएं

8-10 ग्लास पानी पीएं

8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें
सोना शरीर के लिए बेहद ज़रुरी होता है। पूरे दिन की थकान के बाद नींद लेना बेहद आवश्यक होता है। इससे आपकी बॉडी को आराम मिलता है। जिससे आप स्वस्थ रहते हैं। प्रॉपर नींद न लेने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। नींद पूरी न होने पर आपका सिर भारी होने लगता है। यही नहीं इससे चिड़चिडापन भी हो जाता है। इसलिए रात में करीब 8 घंटे तकी नींद ज़रुर लें। 

रोज़ाना इतने घंटे की नींद है फायदेमंद

रोज़ाना इतने घंटे की नींद है फायदेमंद

रोजाना एक्सरसाइज़ करें
एक्सरसाइज़ करना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आजकल के लाइफस्टाइल में लोग देर रात तक जागते हैं और सुबह अपने ऑफिस के लिए निकल जाते हैं। एक्सरसाइज़ को अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में शामिल करें। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो खुद के लिए समय जरूर निकालें। दिन की शुरुआत एक्सरसाइज़ या फिर व्यायाम से करें। ऐसा करने से आप न सिर्फ फिट रहेंगे बल्कि अपने काम को भी अच्छी तरह और एनर्जी से कर पाएंगे। 

एक्सरसाइज़ करना शुरु कर दें

एक्सरसाइज़ करना शुरु कर दें

तनाव से बचें
तनाव यानि स्ट्रेस आजकल एक कॉमन बात है। यह हर तीसरे इन्सान से सुनने को मिलता है। आपको बता दें, तनाव आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए स्ट्रेस को जितना हो सके खुद से दूर रखें। बेवजह किसी भी बात पर ज़्यादा न सोचें। हो सके तो खुद को अपने फेवरेट काम में बिज़ी रखें। इसके अलावा अपनी पसंद की किताबें पढ़ें और गाने सुनें। ऐसा करने से आप कई हद तक तनाव से दूर रह सकते हैं। 

तनाव से बचने के लिए खुद को अपने फेवरेट कामों में बिज़ी रखें

तनाव से बचने के लिए खुद को अपने फेवरेट कामों में बिज़ी रखें

लाइफस्टाइल से जुड़ी बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

Vogue इंडिया के कवर पेज पर इस अंदाज में नजर आईं ईशा अंबानी

क्या आप अपने चेहरे को ठीक तरह से धोते है, जानें क्या है फेसवॉश करने का सही तरीका

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv